scriptनिर्माण कार्य में सुस्ती बरतने वाले संविदाकारों का निरस्त होगा ठेका | Singrauli Collector will action on slack contractors of nagar nigam | Patrika News
सिंगरौली

निर्माण कार्य में सुस्ती बरतने वाले संविदाकारों का निरस्त होगा ठेका

कलेक्टर ने लिया बड़ा निर्णय ….

सिंगरौलीJul 02, 2020 / 11:28 pm

Ajeet shukla

Singrauli Collector will action on slack contractors of nagar nigam

Singrauli Collector will action on slack contractors of nagar nigam

सिंगरौली. निर्माण कार्य में लगे उन संविदाकारों को चिह्नित करें, जिनका कार्य सुस्त चल रहा है। पहले काम में तेजी लाने की हिदायत दें। उसके बावजूद कार्य में तेजी नहीं दिखती है तो कार्रवाई कर ठेका निरस्त करें। कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने नगर निगम में निर्माण कार्यों की समीक्षा के बाद यह निर्देश दिया।
नगर निगम के अधिकारी सभागार में कलेक्टर एवं नगर निगम प्रशासक राजीव रंजन मीणा की अध्यक्षता में निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। साथ ही जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की कलेक्टर ने जानकारी ली। बैठक में उपस्थित नगर निगम आयुक्त शिवेन्द्र सिंह ने मिशन 2020 में चल रहे 20 सड़कों का निर्माण, 20 पार्कों व 20 तालाबों के गहरीकरण के प्रगति से संबंधित जानकारी दी।
कलेक्टर को अवगत कराया कि अधिकांश कार्य 80 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिए गए हैं। डामरीकरण से संबंधित कार्य बरसात के बाद प्रारंभ कराए जाएंगे। कुछ कार्य स्वीकृत हुए हैं, लेकिन समय पर संविदाकारों ने प्रारंभ नहीं किया। उन्हें नोटिस जारी करते हुए एक वर्ष के लिए नगर निगम के निर्माण कार्यों के निविदाओं का अवसर नहीं दिए जाने की जानकारी दी गई है। आयुक्त ने बताया कि पीडीएस की दुकान प्रगति पर हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के दोनों घटकों को विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि कुछ लोगों को आवास आवंटित कर दिए गए हैं, जो वहां आवास में रहने लगे हैं। शेष जो आवंटन के लिए आवास बचे हैं उनकी प्रक्रिया प्रगति पर है। अमृत योजना के तहत किए गए कार्यों के संबंध में बताया कि अमृत योजनांतर्गत पार्क विकास के लिए मुड़वानी डैम को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किए जाने के लिए 2.84 करोड़ का कार्य किया गया है।
एनसीएल के सीएसआर मद से 4 करोड़ की स्वीकृत है। जिसके विरूद्ध 1.59 करोड़ का कार्य पूर्ण हो गया है। विकास के कार्य को टूरिज्म विभाग के माध्यम से किया जाएगा। आगे उन्होंने बताया कि शहर में वृहद पेयजल योजना के तहत मोरवा एवं बैढऩ जोन में पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, शेष जो मोहल्ले बचे हैं वहां भी शीघ्र पेयजल उपलब्ध कराए जाने का कार्य प्रारंभ है।
निगमायुक्त ने शहर में चल रहे सीवरेज के कार्य के संबंध में अवगत कराते हुए कहा कि सीवरेज के संविदाकार के द्वारा बहुत ही धीमी गति से कार्य किया जा रहा है जो अत्यंत असंतोष जनक है। संबंधित संविदाकार को कई बार नोटिस भी जारी की गई है। शासन स्तर पर भी इसके संबंध में पत्राचार किया गया है। कलेक्टर ने जानकारी प्राप्त करने के बाद सभी बिन्दुओं पर आवश्यक निर्देश दिया।
योजनाओं के संबंध में दी जानकारी
आयुक्त ने कलेक्टर को जनकल्याणकारी योजनाओं के विषय में भी बताया। कहा कि सामाजिक सुुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री पेंशन कल्याणी योजना सहित शासन के समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत पात्र लोगों को लाभ दिया जा रहा है। पथकर विक्रेताओं का कुल 2311 पंजीयन किया गया है। सत्यापन 1670, पहचान पत्र 350 हितग्राहियों के जारी कर बैंक में आवेदन भेज दिए गए हैं।
स्वच्छता में मिला आवार्ड, दी जानकारी
कलेक्टर को आयुक्त ने बताया कि स्वच्छता में नगर निगम को कई अवार्ड मिल चुके हैं। उन्होंने डोर टू डोर कचरा परिवहन एवं प्लांट के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम में सीएम हेल्पलाइन के साथ कलेक्टर से प्राप्त पत्रों के साथ-साथ अन्य आवेदन पत्रों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर भी कई बार निगम को उत्कृष्ट स्थान मिला है।

Home / Singrauli / निर्माण कार्य में सुस्ती बरतने वाले संविदाकारों का निरस्त होगा ठेका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो