अधूरी तैयारी के बीच इन्वेस्टर्स मीट पर संशय

लघु व मध्यम उद्योगों की स्थापना का मामला .....

By: Ajeet shukla

Published: 14 Oct 2021, 11:32 PM IST

सिंगरौली. जिले में लघु एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना को लेकर शुरू कवायद शुरुआती दौर में ही लडखड़़ाती नजर आ रही है। औद्योगिक विकास के पहले चरण की प्रक्रिया ही पिछले कई महीने से पूरी नहीं हो पा रही है। बात जिले में प्रस्तावित इन्वेटर्स मीट की कर रहे हैं।

अधूरी तैयारी के चलते इस महीने भी पूंजीपतियों की एक छत के नीचे बैठक पर संशय मालूम पड़ रहा है। जिला प्रशासन ने जिले में लघु एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना और उसके सफल संचालन की बात समझाने के उद्देश्य से देश व प्रदेश के उद्यमियों को एक छत के नीचे एकत्र करने की योजना बनाई है।

इन्वेस्टर्स मीट के रूप में यह आयोजन पिछले महीने सितंबर में होना था, लेकिन तैयारी नहीं होने का हवाला देकर अक्टूबर के लिए टाल दिया गया। अब वर्तमान की स्थिति के मद्देनजर नहीं जान पड़ रहा है कि इस महीने भी इन्वेस्टर्स मीट हो पाएगी। अधिकारी भी अब अगले महीने की बात कर रहे हैं, लेकिन उसमें भी संशय है।

जिले में औद्योगिक क्षेत्र के रूप में इलाको को ही अभी विकसित नहीं किया जा सका है। अधिकारी इस कोशिश में लगे हैं कि उद्यमियों के एकत्र होने की स्थिति में उनकी इच्छा के अनुरूप उसे क्षेत्र को भी दिखाया जा सके, जहां उद्योगों की स्थापना की जानी है। लेकिन बरगवां में चिह्नित औद्योगिक क्षेत्र अभी पहाड़ और खाई की स्थिति में है।

बलियरी औद्योगिक क्षेत्र में कुछ प्लाट तैयार जरूर हैं, लेकिन वह अपर्याप्त हैं। बता दें कि बरगवां सहित अन्य क्षेत्रों में करीब 200 एकड़ में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की योजना है, लेकिन विकसित करने की प्रक्रिया शासन की मंजूरी व बजट के अभाव में अधर में है। गौरतलब है कि इन्वेस्टर्स मीट जिला प्रशासन द्वारा जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के माध्यम से कराए जाने की योजना है।

कंपनियों के लिए तैयार होगा आवश्यक सामान
अधिकारियों के मुताबिक जिले में ऐसे लघु व मध्यम उद्योग स्थापित किए जाएंगे, जो यहां संचालित एनटीपीसी व एनसीएल जैसी अन्य बड़ी कंपनियों की आवश्यकता की पूरी कर सकें। अभी इन बड़ी कंपनियों की आवश्यकता दूसरे राज्यों के उद्योगों से होती है।

वर्जन -
इन्वेस्टर्स मीट को लेकर तैयारी जारी है। कुछ कारणों से इस महीने भी आयोजन नहीं संभव हो पा रहा है। पूरी कोशिश होगी कि नवंबर के पहले सप्ताह में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन हो सके।
ए. मंसूरी, महाप्रबंधक जिला रोजगार एवं उद्योग केंद्र सिंगरौली।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned