scriptरेत कारोबारियों से पुलिस की मिलीभगत, अवैध परिवहन के साथ नदियों में जारी है उत्खनन, जानिए क्या है मामला | Singrauli police connive with sand traders | Patrika News
सिंगरौली

रेत कारोबारियों से पुलिस की मिलीभगत, अवैध परिवहन के साथ नदियों में जारी है उत्खनन, जानिए क्या है मामला

नहीं लग पा रहा लगाम…….

सिंगरौलीSep 09, 2019 / 02:39 pm

Amit Pandey

Singrauli police connive with sand traders

Singrauli police connive with sand traders

सिंगरौली. जिले में रेत माफियाओं का ऐसा हनक है कि उसके आगे पुलिस बौनी साबित हो रही है। कभी सरई तो कभी चितरंगी व गढ़वा में पुलिस पर हमला आम बात हो गई है। पुलिस व खनिज विभाग के आला अधिकारियों के मिलीभगत का नतीजा यह है कि रेत के अवैध कारोबार पर रोक लगाने की कोशिश करने वाले पुलिस जवानों को कारोबारियों का आक्रोश व हमला झेलना पड़ रहा है। शनिवार को सरई में रेत कारोबारियों की ओर से पुलिस पर किया गया हमला और चितरंगी में तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर हो रहा रेत का अवैध परिवहन इसका जीता-जागता उदाहरण है।
सरई क्षेत्र में लगातार रेत का अवैध परिवहन जारी है। पुलिस मिलीभगत के जरिए चुप्पी साधे हुए है। शनिवार को ग्रामीणों के जबरदस्त विरोध के बाद पुलिस के जवान सक्रिय तो हुए, लेकिन उन्हें कारोबारियों के हमला का शिकार बनना पड़ा।खनुआ नया गांव में रेत के अवैध कारोबार को रोकने गए पुलिस के जवानों पर हमले के मामले में आरोपी कृष्ण कुमार साहू पिता छोटेलाल साहू निवासी खनुआ नया, अमर सिंह गोंड़ पिता देव सिंह निवासी खनुआ नया, रावेन्द्र कुमार साहू पिता सुंदरलाल साहू को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं मुख्य आरोपी सुशील शाह पिता राम अनुगाह शाह, अरविंद शाह व भरत भुआल सिंह गोंड़ मौके से फरार है।
इधर चितरंगी भी रेत का अवैध परिवहन धड़ल्ले से जारी है। थाना व तहसील स्तर से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारी लगातार जारी अवैध परिवहन से वाकिफ हैं, लेकिन अंजान बने हुए हैं। पुलिस और खनिज विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत का नतीजा ही है कि रेत कारोबारियों ने नियम कायदे को ताक पर रख दिया है। चितरंगी के गढ़वा थाना क्षेत्र के पिपरझर, देवरा सोन नदी के सोन घडिय़ाल एरिया से बड़े पैमाने पर अवैध रेत उत्खनन व परिवहन जारी है।
रेत कारोबारी कर रहे इस तरह मनमानी
– प्रतिबंध के बावजूद नदियों में जारी है रेत का उत्खनन
-फर्जी टीपी पर किया जा रहा है बड़े वाहनों से परिवहन
– एक ही टीपी पर मिलीभगत से कई वाहन हो रहे पास
– भंडारित रेत के बहाने उत्खनन कर हो रहा परिवहन
– उप्र. राज्य की सीमा में प्रवेश कराने में पुलिस की मदद
रेत परिवहन में पुलिस पर वसूली का आरोप, डीजीपी से शिकायत
खनुआ नवा टोला में रेत खनन के मामले में सरई पुलिस बेवजह परेशान करने के लिए मौके पर पहुंची थी। आरोप है कि पुलिस महीने के तौर पर 50 हजार रुपए की मांग कर रही थी। बात नहीं बनी तो पुलिस ने मारपीट करते हुए मामले को बढ़ा दिया गया। बताया है कि प्रधानमंत्री आवास व पीसीसी सडक़ निर्माण के लिए गोरा नदी से रेत परिवहन की मंजूरी जनपद सीइओ बैढऩ व तहसीलदार सरई ने दिया है। इसके बावजूद पुलिस उसमें कमीशन की मांग कर रही थी। मामले की शिकायत पीडि़त रामलाल शाह ने डीजीपी से किया है। पीडि़त ने बताया है कि सरई थाने में पदस्थ बंशलाल प्रजापति, निरंजन गुर्जर सहित दो अन्य आरक्षक टीआई अनूप सिंह ठाकुर के निर्देश पर बतौर कमीशन बात करने के लिए मौके पर पहुंचकर बेवजह ट्रैक्टर को जब्त कर लिया था। इस दौरान पुलिस ने हाथापाई शुरू कर दिया। जिससे मामला बिगड़ गया और पुलिस ने अकारण रामलाल शाह सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया है।
अधिकारियों की मिलीभगत, पिटते हैं जवान
केस-एक
चितरंगी थाना क्षेत्र में २३ मई को अवैध रेत से भरा ट्रिपर वाहन पुलिस ने पकड़ा था। जहां माफियाओं ने पुलिस पर हमला करते हुए वाहन को छुड़ाकर ले गए। इसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल पहुंचकर रेत भरे वाहन को जब्त करते हुए थाने में ले आकर खड़ी करा दिया। जहां एसडीओपी की मौजूदगी में रेत माफिया वाहन को थाने से जबरन ले गए।
केस-दो
गढ़वा थाना क्षेत्र में बीते अप्रेल में रेत भरे ट्रिपर वाहन को पुलिस ने पकड़ा। जहां माफियाओं ने पुलिस पर हमला करते हुए जवान को घायल कर दिया। इसके बाद गढ़वा थाने में पुलिस जवान की शिकायत पर माफियाओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। इस गंभीर मामले में पुलिस ने लीपापोती करते हुए मामले को रफादफा कर दिया।

Home / Singrauli / रेत कारोबारियों से पुलिस की मिलीभगत, अवैध परिवहन के साथ नदियों में जारी है उत्खनन, जानिए क्या है मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो