scriptसूदखोरों पर शिकंजा कसेगी पुलिस | Singrauli Police will tighten noose on users | Patrika News
सिंगरौली

सूदखोरों पर शिकंजा कसेगी पुलिस

एसडीओपी को दी गई जिम्मेदारी ….

सिंगरौलीDec 05, 2021 / 12:46 am

Ajeet shukla

Singrauli Police will tighten noose on users

Singrauli Police will tighten noose on users

सिंगरौली. राजधानी में सूदखोरी के कारण हुई मौत के बाद जिले की पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है। एसपी ने सूदखोरी के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने के बावत थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिया है। पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र कुमार सिंह ने एसडीओपी मोरवा राजीव पाठक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। साथ ही सूदखोरी से जुड़े मामले की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की गई है।
चिटफंड कंपनियों के साथ जिले भर में कई ऐसे सूदखोर हैं जो लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर बिना किसी लिखा पढ़ी और पंजीयन के भारी-भरकम ब्याज दर पर रकम दे देते हैं और धन वसूली के लिए अनैतिक अधिकार का प्रयोग कर लेनदार को प्रताडि़त करते हैं। इसके तहत अनुविभागीय अधिकारी राजीव पाठक ने बताया कि सूदखोर कई प्रकार के हथकंडे अपनाते हैं।
भारी भरकम ब्याज के बाद भी कई बार रकम चुकाने में हुई थोड़ी सी देरी पर पेनाल्टी लगाकर लेनदार को परेशान किया जाता है। पुलिस ने अब सूदखोरी की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। पीडि़त व्यक्ति 9479998884 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऐसे मामलों में जांचकर लेनदारों को न्याय के साथ सूदखोरों पर कार्रवाई भी की जाएगी।
इन क्षेत्रों में सक्रिय हैं सूदखोर
पुलिस ने बताया है कि वैसे तो सूदखोरी जिले भर में चल रही है लेकिन कचनी, बरगवां, सरई, गोरबी, जियावन व चितरंगी में बड़े-बड़े सूदखोर सक्रिय हैं। हालांकि इनकी लिस्ट बहुत जल्द पुलिस तैयार कर लेगी। इसके बाद सूदखोरों पर पुलिस का चाबुक चलेगा। पुलिस ने बताया है कि बीते माह कचनी गांव में एक सूदखोरी का मामला प्रकाश में आया था। शिकायत के बाद मामले में पुलिस ने सूदखोर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था।
परेशान करने अपनाते हैं कई तरकीब
भारी भरकम ब्याज के बाद भी कई बार रकम चुकाने में हुई थोड़ी सी देरी पर पेनाल्टी लगाकर लेनदार को सूदखोर परेशान करते हंै। बताया जाता है कि परेशान करने के लिए सूदखोर कई तरह के तरकीब अपनाते हैं। अब ऐसे मामलों में पुलिस नजर रखेगी। बारीकी से जांच करने के बाद लेनदारों को न्याय के साथ सूदखोरों पर कार्रवाई भी की जाएगी। यही वजह है कि एसपी के इस निर्देश के बाद सूदखोर भयभीत हैं।

Home / Singrauli / सूदखोरों पर शिकंजा कसेगी पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो