scriptगांवों में पेयजल को लेकर मचेगा हाहाकार, क्रिटिकल जोन में कई गांव | singrauli's village in critical zones, ground water level dropped | Patrika News
सिंगरौली

गांवों में पेयजल को लेकर मचेगा हाहाकार, क्रिटिकल जोन में कई गांव

गांवों में पेयजल को लेकर मचेगा हाहाकार, जल संकट से निपटने पीएचई विभाग नहीं कर पाया इंतजाम

सिंगरौलीMar 13, 2019 / 11:16 pm

Amit Pandey

singrauli's village in critical zones, ground water level dropped

singrauli’s village in critical zones, ground water level dropped

सिंगरौली. ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण गर्मी के दौरान पेयजल संकट से निपटने के लिए अभी तक कार्य योजना तैयार नहीं हो सकी है। पीएचई विभाग की इस लापरवाही के चलते कई गांवों में ग्रामीण भीषण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। जिले में करीब 30 से अधिक गांव क्रिटिकल जोन में हैं। इन गांवों में जलस्रोत पानी छोड़ चुके हैं। कई गांवों में स्थिति यह है कि ग्रामीणों को दो से तीन किमी दूर तक पानी भरने के लिए जाना पड़ रहा है।
ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट दूर करने की जवाबदेही पीएचई विभाग की होती है। खासकर गर्मियों में ग्रामीणों को पानी मिल सके इस पर हर साल क्रिटिकल गांवों की सूची बनाकर एक प्रस्ताव शासन को भेजा जाता है। जब प्रस्ताव को स्वीकृति मिल जाती है। तो उसके मिलने वाले बजट से ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था कराई जाती है। कम बारिश के कारण इस बार भू-जलस्तर में बीते साल की तुलना में पांच मीटर अधिक गिरकर 25 मीटर पर चला गया है। जबकि बीते साल इन दिनों तक भू-जलस्तर 20 मीटर पर चल रहा था। इसके चलते जिले भर में जल स्रोत दम तोडऩे लगे। जानकारी के मुताबिक जिले भर के ग्रामीण क्षेत्रों में 250 हैंडपंप बंद पड़े हैं। इसके अलावा 122 नलजल योजनाओं में 15 नलजल योजनाएं बंद पड़ी हैं।
लापरवाही की भेट चढ़ी नलजल योजनाएं
जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकांश नलजल योजनाएं विभाग के अफसरों की लापरवाही के चलते बंद पड़ी हैं। जिन्हें चालू कराने का प्रयास भी नहीं किए गए हैं। कहने को तो बड़ी संख्या में हैंडपंप स्थापित है। इनमें से 50 फीसदी हैंडपंप विभिन्न कारणों सहित तकनीकी रूप से बंद पड़े हैं।
इन गांवों में पानी के लिए कसरत करेगी जनता
क्रिटिकल श्रेणी में बैढऩ ब्लाक के मझौली, परसदेही, लामीदह, पिडऱवाह, ठुरुआ, सोलंग, अमहरा, ढोंढ़ीटोला, सूईडीह को शामिल किया गया है। वहीं देवसर ब्लाक के परासी, हरदी, निवास, धौहनी, खंदौली, चटनिहां, मझिगवां सहित चितरंगी ब्लाक से खम्हारडिह, बहेरी, नेवारी, कुलकवार, करौंदिया, रेही, बकिया, नैकहवा, गोपला व मटिहनी गांव को क्रिटिकल श्रेणी में लाया गया है। विभाग की लापरवाही के चलते यहां की जनता आने वाले दिनों में पानी के लिए कसरत करेगी।
क्रिटिकल श्रेणी में रखे गांवों की संख्या
ब्लाक गांवों की संख्या
बैढऩ – 10
चितरंगी – 11
देवसर – 08
मार्च महीने में भू-जलस्तर में अंतर:
ब्लाक पिछले साल वर्तमान में
बैढऩ 21 मीटर 23 मीटर
देवसर 20 मीटर 22 मीटर
चितरंगी 24 मीटर 25 मीटर
फैक्ट फाइल:
जिलेभर में कुल हैंडपंप – 12629
तकनीकी रूप से बंद पड़े – 250
जिलेभर में नलजल योजनाएं – 122
बंद पड़़ी नलजल योजनाएं – 15

Home / Singrauli / गांवों में पेयजल को लेकर मचेगा हाहाकार, क्रिटिकल जोन में कई गांव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो