scriptसरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने छात्रों ने नहीं दिखाई रुचि, निर्धारित सीट से भी कम आए आवेदन | Students not interest for admission in Singrauli Govt college | Patrika News
सिंगरौली

सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने छात्रों ने नहीं दिखाई रुचि, निर्धारित सीट से भी कम आए आवेदन

स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश का हाल….

सिंगरौलीJun 20, 2019 / 10:34 pm

Ajeet shukla

Students not interest for admission in Singrauli Govt college

Students not interest for admission in Singrauli Govt college

सिंगरौली. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से शुरू की प्रवेश प्रक्रिया के पहले चरण में जिले के कई शासकीय महाविद्यालयों का खाता नहीं खुलने वाला है। स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बावत पंजीकृत छात्र-छात्राओं की सीमित संख्या कुछ ऐसा ही इशारा कर रही है।
शासकीय महाविद्यालय बैढऩ को छोड़ दिया जाए तो जिले के सभी महाविद्यालयों में पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या निर्धारित सीट से काफी कम है। जबकि यह तय है कि महाविद्यालयों में पंजीयन कराने वाले कई छात्र-छात्राएं दूसरे शहरों के महाविद्यालयों की ओर रूख करेंगे।
कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय के स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कुल 1745 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन कराया है। जबकि जिले के सभी 10 शासकीय महाविद्यालयों में निर्धारित सीटों की संख्या 2120 है।
हैरत की बात यह है कि शासकीय महाविद्यालय माड़ा में केवल एक और शासकीय महाविद्यालय रजमिलान में दो छात्रों ने पंजीयन कराया है। जबकि इन महाविद्यालयों में प्रवेश के बावत निर्धारित सीटों की संख्या क्रमश: 160 व 120 हैं।
चितरंगी, बरगवां व बरका महाविद्यालय में भी सीट की तुलना में काफी कम छात्र-छात्रााओं ने पंजीयन कराया है। बता दें कि स्नातक स्तरीय पाठक्रमों में प्रवेश के लिए सीट आवंटन २७ जून को जारी होगा। उसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी।
बाहर के महाविद्यालयों की ओर रूख करेंगे कई छात्र
स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बावत यहां पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या भले ही 1745 हो, लेकिन इनमें से ज्यादातर छात्र बाहर के महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए रूख करेंगे। इसकी मुख्य वजह वाणिज्य व विज्ञान संकाय में सीटों की संख्या का सीमित होना है।
दरअसल वाणिज्य व विज्ञान संकाय की पढ़ाई यहां केवल शासकीय महाविद्यालय बैढऩ व शासकीय महाविद्यालय देवसर में होती है। बाकी के दूसरे महाविद्यालयों में केवल कला संकाय के पाठ्यक्रम संचालित हैं। ऐसे में यहां पंजीयन कराने के बावजूद प्रवेश के लिए ज्यादातर छात्र-छात्राओं ने रीवा व सतना के महाविद्यालयों का विकल्प दिया है।
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में भी पंजीयन की रफ्तार धीमी
स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों का भी हाल कुछ ऐसा ही है। शासकीय महाविद्यालय बैढऩ में प्रवेश के बावत पंजीयन कराने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या अभी काफी कम है। वैसे तो पंजीयन के लिए छात्र-छात्राओं के पास 30 जून तक का समय है।
प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि उच्च शिक्षा विभाग ने 30 जून घोषित की है, लेकिन शुरुआती दौर में पंजीयन की धीमी रफ्तार को देखते हुए नहीं लगता है कि पहले चरण में प्रवेशित छात्रों की संख्या संतोषजनक रहेगी। निर्धारित 500 सीटों की तुलना में पंजीयन कराने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या अभी तक 200 का आंकड़ा पार नहीं कर सकी है।
महाविद्यालयों में सीट व प्रवेश के लिए पंजीयन
शास. महाविद्यालय बैढऩ में 860 सीट व 1248 पंजीयन
शास. कन्या महा. बैढऩ में 120 सीट व 85 पंजीयन
शास. कन्या महा. सिंगरौली में 60 सीट व 14 पंजीयन
शास. महाविद्यालय चितरंगी में 160 सीट व 69 पंजीयन
शास. महाविद्यालय बरगवां में 160 सीट व 41 पंजीयन
शास. महाविद्यालय देवसर में 200 सीट व 105 पंजीयन
शास. महाविद्यालय बरका में 120 सीट व 72 पंजीयन
शास. महाविद्यालय सरई में 160 सीट व 108 पंजीयन
शास. महाविद्यालय रजमिलान में 120 सीट व 02 पंजीयन
शास. महाविद्यालय माड़ा में 160 सीट व 01 पंजीयन

Home / Singrauli / सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने छात्रों ने नहीं दिखाई रुचि, निर्धारित सीट से भी कम आए आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो