scriptTanker support in drinking water supply even after spending 1.25 coror | साहब! घर में एक बूंद भी पानी नहीं, कुछ तो कर दो व्यवस्था | Patrika News

साहब! घर में एक बूंद भी पानी नहीं, कुछ तो कर दो व्यवस्था

सवा सौ करोड़ खर्च करने के बाद भी पेयजल आपूर्ति में टैंकर का सहारा ....

सिंगरौली

Published: May 22, 2022 11:45:54 pm

सिंगरौली. साहब! घर में एक बूंद पानी नहीं है। सुबह से फोन कर रहा हूं। कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पूरा मोहल्ला परेशान है। एक टैंकर पानी भेज दिया जाए तो कुछ समस्या दूर हो जाए। नवानगर के घरौलीकला गांव से नगर निगम पहुंचे रहवासियों ने अधिकारी से अपनी समस्या बयां करते हुए कुछ ऐसे ही अंदाज में रोष जाहिर किया।
Tanker support in drinking water supply even after spending 1.25 billion
Tanker support in drinking water supply even after spending 1.25 billion
रहवासियों को आश्वासन मिला और एक घंटे बाद तक टैंकर गांव में पहुंचा तो रहवासी पानी के लिए उमड़ पड़े। पानी की समस्या से परेशान रहवासियों ने बाल्टी व ड्रम के साथ किचन के बर्तन तक में पानी भर लिए। यह हाल केवल एक घरौलीकला का ही नहीं बल्कि शहर के दूसरे मोहल्लों का भी है। पानी के लिए मोहल्लों में त्राहि-त्राहि मची है। पानी का टैंकर पहुंचते ही भीड़ उमड़ी पड़ती है।
शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति का यह हाल नगर निगम की ओर से सवा सौ करोड़ रुपए खर्च करने के बाद का है। करोड़ों रुपए खर्च व्यवस्था बनाई गई, लेकिन जरूरत के वक्त इंतजाम धड़ाम हो गया है। शहरी क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक मोहल्लों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची है। निगम को जल आपूर्ति के लिए टैंकर का सहारा लेना पड़ा है। इसके बावजूद पेयजल समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है।
गर्मी बढ़ते ही भूजल स्तर अचानक से नीचे तीन से 7 मीटर तक नीचे चला गया है। नतीजा शहर के रहवासी पूरी तरह से पाइप लाइन के जरिए हो रही जल आपूर्ति पर निर्भर हो गए हैं। इस स्थिति में पानी पाइप लाइन के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पा रहा है। इससे आधे बैढऩ व बिलौंजी में पानी की आपूर्ति ठप हो गई है। खासतौर पर माजन मोड़ से बैढऩ की बढऩे पर बाए पट्टी के लोगों को पानी की ज्यादा समस्या हो रही है।
निगम अधिकारियों का दावा तो यह है कि पूर्व की भांति जल आपूर्ति अनवरत जारी है, लेकिन हकीकत में शहर के एक तिहाई उस आबादी को पानी नहीं मिल पा रहा है, जो दो महीने पहले तक आपूर्ति का लाभ लेता रहा है। अधिकारियों का तर्क है कि समस्या के संबंध में पड़ताल कराई जा रही है।
टैंकर की व्यवस्था नाकाफी साबित
नगर निगम की ओर से माजन मोड़ से परसौना रूट और नवानगर रूट पर टैंकर के जरिए जलापूर्ति की जा रही है। इन इलाकों में अभी पाइपलाइन के जरिए जल आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। मांग अधिक होने के चलते निगम टैंकर से जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं बना पा रहा है। खासतौर पर जब बैढऩ व बिलौंजी में समस्या बढऩे पर कई टैंकर इन इलाकों में लगा दिए गए हैं। निगम उपलब्ध करीब 50 टैंकर के भरोसे जलापूर्ति कर रहा है। यह संख्या व्यवस्था बना पाने में पर्याप्त साबित नहीं हो रही है।
सीएम हेल्पलाइन 50 से अधिक से शिकायत
शहरी क्षेत्र में पानी की समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर 50 से अधिक शिकायतें पहुंची हैं। इसके बावजूद नगर निगम रहवासियों को राहत नहीं दे पा रहा है। शिकायतें लंबित हैं और लगातार बढ़ रही है। यह शिकायतें पिछले एक सप्ताह में पहुंची हैं। इसके अलावा ढेर सारे उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके द्वारा नगर निगम में शिकायत की गई है।
फैक्ट फाइल
1.35 करोड़ रुपए खर्च
20 हजार घरों में कनेक्शन
25 हजार अभी भी वंचित
700 हैंडपंप हवा उगल रहे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीसीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'IND vs ENG: पुजारा के पचासे की बदौलत इंग्लैंड पर बढ़त 257 रनों की, तीसरा दिन रहा भारत के नामRajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.