scriptसुरक्षा व्यवस्था ताक पर, कक्षा में खिड़की से अभिभावक पहुंचा रहे नकल सामग्री | The case of the SSA examination center | Patrika News
सिंगरौली

सुरक्षा व्यवस्था ताक पर, कक्षा में खिड़की से अभिभावक पहुंचा रहे नकल सामग्री

केंद्र के बाहर जमा होती है सैकड़ों की भीड़, निर्देश बेमानी

सिंगरौलीMar 23, 2019 / 05:41 pm

Anil kumar

The case of the SSA examination center

The case of the SSA examination center

सिंगरौली. स्कूलों में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और बाहर खिड़कियों के पास घूमते कुछ युवक खिड़कियों से परीक्षार्थियों को अंदर नकल पर्चियां पहुंचा रहे हैं। यह दृश्य नौडिहवा केंद्र में परीक्षा व्यवस्था की लापरवाही उजागर करने के लिए काफी है। महज एक दिन पहले डीइओ पैनल की ओर से एक साथ ११ नकलची पकड़े जाने के बावजूद नकल पर नकेल कसना संभव नहीं हो पा रहा है।
अभिभावकों का लगा मजमा
बोर्ड परीक्षा में बुधवार को कक्षा बारहवीं के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा थी।नौडि़हवा परीक्षा केन्द्र पर अभिभावकों का हुजूम पहले की तरह बुधवार को भी पूरे टाइम तक लगा रहा। खिड़की से कागज पर लिखकर प्रश्न बाहर आते और हल करके कागज पर लिखा उत्तर खिड़की से ही भीतर कर दिया जाता। पहले की तरह परीक्षा में पूरे समय तक यह खेल चलता रहा और जिम्मेदार तमाशबीन बने रहे। केंद्र में पुलिस बल का इंतजाम नहीं होने के चलते परीक्षा केंद्र में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों ने भी रोकटोक भी हिमाकत नहीं की। नतीजा नकल धड़ल्ले से जारी रही।
नकल रोकने का दावा खोखला
नकल पर नकेल कसने के लिए भले ही शिक्षा अधिकारी निरीक्षक कर और नकल प्रकरण बनाकर दबाव बनाने की कोशिश में जुड़े हैं, लेकिन अधिकारियों की कोशिश को कोई असर नहीं पड़ रहा है। निरीक्षण दल के वहां से हटते ही स्थिति पहले की तरह हो जाती है। नतीजा ग्रामीण अंचल में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में धुआंधार नकल हो रही है।

Home / Singrauli / सुरक्षा व्यवस्था ताक पर, कक्षा में खिड़की से अभिभावक पहुंचा रहे नकल सामग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो