scriptगर्मी में लोड के कारण जल रहे ट्रांसफार्मर, शहरी क्षेत्र में बिजली अमले का बढ़ा काम | Transformer burning in Singrauli | Patrika News
सिंगरौली

गर्मी में लोड के कारण जल रहे ट्रांसफार्मर, शहरी क्षेत्र में बिजली अमले का बढ़ा काम

तकनीकी अमले पर काम का बोझ…..

सिंगरौलीJun 15, 2019 / 09:39 pm

Amit Pandey

Transformer burning in Singrauli

Transformer burning in Singrauli

सिंगरौली. भीषण गर्मी के बीच शहरी क्षेत्र में स्थापित बिजली के ट्रांसफार्मर बढ़ा हुआ लोड नहीं झेल पा रहे और जवाब दे रहे हैं। गर्मी में दिन-रात पंखे, कूलर व एसी चलने के कारण लोड बढऩे से ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं पेश आ रही हैं। लोड अधिक होने के कारण शहर में बुधवार तक एक सप्ताह में पांच जगह ट्रांसफार्मर जल गए। इससे बिजली कंपनी के तकनीकी अमले पर काम का बोझ भी बढ़ा है।
बताया गया कि शहर के सभी 45 वार्डों में बिजली की सुचारू आपूर्ति का काम लगभग 350 ट्रांसफार्मर पर टिका है। बिजली कंपनी की ओर से करीब एक माह पहले सभी ट्रांसफार्मर की क्षमता व उन पर वास्तविक लोड की पड़ताल की गई। इसके बाद आकलन के अनुसार काफी ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई तथा कुछ का लोड कम करने की कार्रवाई की गई। इसके बावजूद भीषण गर्मी सामान्य दिनचर्या के साथ-साथ बिजली तंत्र के लिए भी कहर बनी है तथा लगातार अधिक लोड के कारण औसतन डेढ़ दिन में एक ट्रांसफार्मर का धुंआ निकल रहा है।
मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी के अधिकारी सूत्रों ने बताया कि बुधवार 12 जून तक एक सप्ताह में लोड नहीं सह पाने के कारण पांच जगह ट्रांसफार्मर जलने की समस्या का सामना करना पड़ा। गर्मी के दौरान इस अवधि में नवानगर, मोरवा, माजन गांव, गनियारी व एक अन्य जगह एक-एक ट्रांसफार्मर जलने की घटना हुई है। बताया गया कि जल गया ट्रांसफार्मर बदलने व दूसरा लगाने में सामान्यत दो से तीन घंटे का समय लगता है मगर गर्मी में उपभोक्ताओं के दवाब के कारण यह काम अधिक तेजी से निपटाना पड़ता है।
इसलिए वर्तमान में बिजली कंपनी शहरी क्षेत्र के तकनीकी अमले पर काम का बोझ बढ़ गया है। हालांकि बिजली कंपनी अधिकारियों की ओर से ऐसी घटना के बाद तत्परता से प्रक्रिया पूरी कर जल्द बिजली आपूर्ति बहाल करने का दावा किया गया है। अधिकारियों की ओर से इसके लिए शहर में दो टीम की दिन-रात डयूटी लगाए जाने की बात भी कही गई है।

Home / Singrauli / गर्मी में लोड के कारण जल रहे ट्रांसफार्मर, शहरी क्षेत्र में बिजली अमले का बढ़ा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो