scriptभीषण गर्मी में बिजली खपत के साथ जल रहे ट्रांसफार्मर, शहर में चरमराई बिजली व्यवस्था | Transformer burning with power consumption in severe heat | Patrika News
सिंगरौली

भीषण गर्मी में बिजली खपत के साथ जल रहे ट्रांसफार्मर, शहर में चरमराई बिजली व्यवस्था

अघोषित बिजली कटौती से लोगों का जीना हुआ दुभर

सिंगरौलीJun 16, 2019 / 10:24 pm

Anil singh kushwah

agricultuer connection

Transformer burning with power consumption in severe heat

सिंगरौली. भीषण गर्मी के बीच शहरी क्षेत्र में स्थापित बिजली के ट्रांसफार्मर बढ़ा हुआ लोड नहीं झेल पा रहे और जवाब दे रहे हैं। गर्मी में दिन-रात पंखे, कूलर व एसी चलने के कारण लोड बढऩे से ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं पेश आ रही हैं। लोड अधिक होने के कारण शहर में बुधवार तक एक सप्ताह में पांच जगह ट्रांसफार्मर जल गए। इससे बिजली कंपनी के तकनीकी अमले पर काम का बोझ भी बढ़ा है।
पसीने से होने लगी बीमारियां
बताया गया कि शहर के सभी 45 वार्डों में बिजली की सुचारू आपूर्ति का काम लगभग ३५० ट्रांसफार्मर पर टिका है। बिजली कंपनी की ओर से करीब एक माह पहले सभी ट्रांसफार्मर की क्षमता व उन पर वास्तविक लोड की पड़ताल की गई। इसके बाद आकलन के अनुसार काफी ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई गई तथा कुछ का लोड कम करने की कार्रवाई की गई। इसके बावजूद भीषण गर्मी सामान्य दिनचर्या के साथ-साथ बिजली तंत्र के लिए भी कहर बनी है तथा लगातार अधिक लोड से औसतन डेढ़ दिन में एक ट्रांसफार्मर का धुंआ निकल रहा है।
लोड नहीं झेल पा रहे ट्रांसफार्मर, अधिकारी मौन
मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी के अधिकारी सूत्रों ने बताया कि बुधवार १२ जून तक एक सप्ताह में लोड नहीं सह पाने के कारण पांच जगह ट्रांसफार्मर जलने की समस्या का सामना करना पड़ा। गर्मी के दौरान इस अवधि में नवानगर, मोरवा, माजन गांव, गनियारी व एक अन्य जगह एक-एक ट्रांसफार्मर जलने की घटना हुई है। बताया गया कि जल गया ट्रांसफार्मर बदलने व दूसरा लगाने में सामान्यत दो से तीन घंटे का समय लगता है मगर गर्मी में उपभोक्ताओं के दवाब के कारण यह काम अधिक तेजी से निपटाना पड़ता है। इसलिए वर्तमान में बिजली कंपनी शहरी क्षेत्र के तकनीकी अमले पर काम का बोझ बढ़ गया है। हालांकि बिजली कंपनी अधिकारियों की ओर से ऐसी घटना के बाद तत्परता से प्रक्रिया पूरी कर जल्द बिजली आपूर्ति बहाल करने का दावा किया गया है। अधिकारियों की ओर से इसके लिए शहर में दो टीम की दिन-रात डयूटी लगाए जाने की बात भी कही गई है।

Home / Singrauli / भीषण गर्मी में बिजली खपत के साथ जल रहे ट्रांसफार्मर, शहर में चरमराई बिजली व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो