scriptजलाशयों में जल का संकट, 60 प्रतिशत तक ही भरे बांध, 21 बांधों को अब भी वर्षा का इंतजार | Water crisis in Singrauli reservoirs | Patrika News
सिंगरौली

जलाशयों में जल का संकट, 60 प्रतिशत तक ही भरे बांध, 21 बांधों को अब भी वर्षा का इंतजार

क्षमता के तहत पूरे नहीं भरे जलाशय……

सिंगरौलीAug 30, 2019 / 02:12 pm

Amit Pandey

Water crisis in Singrauli reservoirs

Water crisis in Singrauli reservoirs

सिंगरौली. बहुत बड़े क्षेत्र में धान व अन्य फसलों की बुवाई तो हो गई मगर जलाशयों में सिंचित क्षेत्र में बोई गई फसल पकाने के लिए जल का हाल बेहाल है। हालत यह है कि मानसून का बहुत कम समय बचा है और जिले के जलाशयों में अभी क्षमता के मुकाबले आधा या उससे मामूली अधिक जल संग्रह हो पाया है। हालांकि जिले मेंं वर्षा का सिलसिला जारी है मगर मानसून की चाल किसानों व जल संसाधन विभाग दोनों के लिए कोई अच्छा संकेत नहीं दे रही। हालत यह है कि जिले में अब तक एक को छोड़ शेष सभी जलाशय क्षमता के तहत पूरे नहीं भरे और अधिकतर तो लगभग आधे खाली हैं।
्रजिले में बुधवार सुबह तक औसत वर्षा 791 मिलीमीटर तक रिकार्ड हुई है मगर यह संतोषजनक नहीं है। इसे मानसून की चाल का असर माना जाएगा कि अब तक अधिकतर बांध अधिकतम 50-60 प्रतिशत ही भर पाए हैं। विकट हालत का पता इससे चलता है कि कुल 27 में से 21 जलाशय आधे या उससे कम भर पाए हैं। चिंता की बड़ी बात है कि जिले का सबसे बड़े काचन बांध में तो मात्र 36 प्रतिशत ही जल संग्रह हुआ है। केवल बगदरा, पडरी, साजापानी व सोहिरा बांधों की स्थिति अवश्य राहत देती है। इन चारों जलाशयों में क्षमता का 70 प्रतिशत से अधिक जल संग्रह हो गया। केवल रंपा जलाशय ही अब तक की वर्षा से क्षमता के अनुसार पूरी तरह भर पाया है जबकि शेष सभी जल संग्रह के लिए अब भी वर्षा का इंतजार कर रहे हैं।
संतोषजनक नहीं मानसून की चाल
जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री आरएएस कौशिक के अनुसार अब तक की वर्षा को जिले के लिए संतोषजनक नहीं मान सकते। जिले के अधिकतर बांध आधे या उससे मामूली अधिक ही भर पाए हैं। मानसून के दौरान इनमें पूर्ण क्षमता से जल संचय नहीं होता तो खरीफ में ही फसल की पूरी सिंचाई कराना मुश्किल हो जाएगा। आगामी रबी सीजन में तो बांधों में सिंचाई के लिए कुछ बचना संभव ही नहीं होगा। सभी बांधों में ७५ प्रतिशत या उससे अधिक जल संग्रह होने पर ही संतोष कर सकते हैं। इससे पहले चिंता का भाव बना रहेगा।
यहां सबसे अधिक चिंता
जिले के कुछ जलाशयों में तो अब तक क्षमता का 25 प्रतिशत तक ही जल संग्रह हुआ है जो सबसे अधिक चिंताजनक है। कुछ में जल संग्रह की स्थिति इस प्रकार है:

जलाशय का नाम जल संग्रह प्रतिशत

जुडेनिया जलाशय 13
अहिलो जलाशय 17
बसौरा जलाशय 06
चितरंगी जलाशय 09
चितरबई जलाशय 03
मझौली जलाशय 21
नादो जलाशय 16
सुखार जलाशय 11
काचन बांध 36

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो