scriptआपदा प्रबंधन के लिए प्रशासन मुस्तैद | Administration shelf for disaster management | Patrika News
सिरोही

आपदा प्रबंधन के लिए प्रशासन मुस्तैद

त्वरित कार्रवाई दल का भी गठन

सिरोहीMay 17, 2018 / 09:47 am

mahesh parbat

sirohi

sirohi

सिरोही. प्रदेश में आंधी-तूफान को देखते हुए जिले में किसी भी संभावित आपदा से निपटने के लिए प्रशासन तैयार है। जिला कलक्टर और अतिरिक्त जिला कलक्टर के निर्देशन में आपदा प्रबंधन के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। अबकी बार नागरिक सुरक्षा निदेशालय, आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के निर्देशन में त्वरित कार्यवाही दल का भी गठन किया है। प्रशासन की ओर से किसी भी घटना-दुर्घटना या आपदा की स्थिति से निपटने के सम्बंधित विभाग को निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जेसीबी, फायर ब्रिगेड, क्रेन एम्बुलेंस आदि भी तुरंत मंगवाने के इंतजाम किए हैं।
24 घंटे संचालित होगा ईओसी
आपदा प्रबंधन के लिए 24 घंटे संचालित जिला स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (ईओसी) स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर ०२९७२-२२५३२७ हैं। सेंटर में कार्मिकों की नियुक्ति की गई है जो तीन पारियों में ड्यूटी देंगे। इसके अलावा सेंटर के अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। इसमें अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी को जिला प्रभारी, मुख्य आयोजन अधिकारी एनजी सिंह को प्रभारी, मुस्ताक अली को सहायता प्रकोष्ठ प्रभारी तथा सभी उपखण्ड अधिकारी को प्रभारी नियुक्त किया है।
डीक्यूआरटी दल तैनात
नागरिक सुरक्षा निदेशालय, आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशानुसार जिला त्वरित कार्रवाई दल (डीक्यूआरटी) की तैनाती की गई है। इसके लिए तीन पारियों में राउंड द क्लॉक प्रति पारी 4 स्वयंसेवकों की तैनाती की गई है। स्वयंसेवकों को पूर्ण गणवेश तथा अनुशासन में कार्य करने के भी कलक्टर ने निर्देश दिए।
&आपदा प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक संसाधन प्रशासन के पास हैं। इनमें कई संसाधन पहले से ही मौजूद थे वहीं कई नए संसाधन मंगवाए गए हैं।
आशाराम डूडी, अतिरिक्त जिला कलक्टर, सिरोही
वाहनों की जांच
आबूरोड. गुजरात की वडग़ाम तहसील में मोरिया गांव के समीप बुधवार को अज्ञात लुटेरों ने व्यापारी से हथियार की नोक पर करीब १८ लाख रुपए लूट लिए। वारदात के बाद आरोपित कार में भाग गए।
सूचना मिलने पर आबूरोड सदर व शहर पुलिस ने जगह-जगह नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की। जानकारी के अनुसार बुधवार को लुटेरों ने एक व्यापारी से लूट की। सूचना मिलने पर आबूरोड-अम्बाजी मार्ग पर छापरी चौकी व हीरापुरा के समीप नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की गई। इस दौरान हथियार बंद पुलिसकर्मी भी तैनात रहे।

Home / Sirohi / आपदा प्रबंधन के लिए प्रशासन मुस्तैद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो