scriptकृषि आदान विक्रेताओं को पोस मशीन का करना होगा उपयोग, नहीं तो होगी कार्रवाई | -Complete training of suppliers | Patrika News
सिरोही

कृषि आदान विक्रेताओं को पोस मशीन का करना होगा उपयोग, नहीं तो होगी कार्रवाई

-उर्वरक विक्रेताओं का प्रशिक्षण सम्पन्न

सिरोहीMay 24, 2019 / 07:23 pm

Bharat kumar prajapat

sirohi

sirohi

सिरोही. जिला तकनीकी ज्ञान एवं संदर्भ केन्द्र आत्मा कार्यालय के सभाभवन में शुक्रवार को कृषि आदान विक्रेताओं के पोस मशीन 2.5 वर्जन अपडेट करने व संचालन से सम्बंधित समस्याओं के समाधान को लेकर प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण जालोर खंड संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार डॉ. होशियारसिंह की अध्यक्षता में हुआ। इस दौरान प्रशिक्षण में भाग लेने वाले आदान विक्रेताओं की पोस मशीन का वर्जन अपडेट किया गया। संयुक्त निदेशक ने पोस मशीन से काम नहीं करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उप निदेशक जगदीशचन्द्र मेघवंशी ने आदान विक्रेताओं को आगामी खरीफ फसलों के लिए पर्याप्त मात्रा में कृषि आदान बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी स्टॉक रखने के निर्देश दिए। इसके बाद में आदान उपलब्धता व मांग की समीक्षा की गई। सहायक निदेशक कृषि विस्तार डॉ. हीरसिंह राठौड़ ने अनुज्ञापत्र नवीनीकरण करवाने तथा उर्वरक कीटनाशक बीज अनुज्ञापत्र से सम्बंधित जानकारी दी। कृषि अनुसंधान अधिकारी (रसायन) बबलेश कुमार ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में बताते हुए आने वाले समय में निर्धारित मात्रा से अधिक उर्वरक दिए जाने पर गैर अनुदानित पूर्ण दर पर राशि ली जाएगी। कृषि अनुसंधान अधिकारी डॉ. जितेन्द्रसिंह ने फसलों के बीजों की गुणवत्ता, बीज उपचार बुवाई समय, उन्नत तकनीकी व समय पर प्रयोग के बारे में जानकारी दी। डॉ. प्रदीपसिंह ने उद्यान विभाग की जल बचत योजनाओं की जानकारी दी। परियोजना निदेशक आत्मा डॉ. प्रकाश कुमार ने डिप्लोमा कोर्स करने के बारे में जानकारी देते हुए शीघ्र ही निर्धारित मात्रा में राशि जमा कराते हुए अपना पंजीकरण करवाने का आह्वान किया। प्रशिक्षण में सिरोही एवं शिवगंज तहसील के 45 सहकारी एवं निजी आदान विक्रेताओं ने भाग लिया।

Home / Sirohi / कृषि आदान विक्रेताओं को पोस मशीन का करना होगा उपयोग, नहीं तो होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो