scriptकोरोना वायरस ने बदला रूप, मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत | Corona virus changed form, patients need oxygen | Patrika News
सिरोही

कोरोना वायरस ने बदला रूप, मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत

– सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार बोले- दीपावली पर लापरवाही और मौसम परिवर्तन से संक्रमण बढऩे की आशंका

सिरोहीNov 18, 2020 / 08:09 pm

Bharat kumar prajapat

कोरोना वायरस ने बदला रूप, मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत

sirohi

सिरोही. जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या कभी धीरे-धीरे तो कभी विस्फोट की स्थिति में बढऩे का क्रम जारी है। पिछले चार दिन में सिरोही जिले में 34 और कोरोना मरीज मिले हैं। अब तक संक्रमितों की संख्या 3509 हो गई है। वहीं 3182 मरीज ठीक होने पर डिस्चार्ज किया। वर्तमान में 294 लोगों का उपचार चल रहा है। चूंकि सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में जुकाम, खांसी आदि के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इनमें लगातार वृद्धि जारी है। दीपावली का त्योहार भी लोगों ने मनाया। इस दौरान बाजारों में गाइड लाइन का पालन भी पूर्णरूप से नहीं किया गया। तमाम प्रयासों के बावजूद लोग लापरवाह दिखे और बिना मास्क घूमते नजर आए। इन हालात में संक्रमित बढऩे की आशंका है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद है। इन्हीं मुद्दों पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. राजेश कुमार से राजस्थान पत्रिका ने बातचीत की। उन्होंने संक्रमण से बचने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए और सावधानी बरतने की सलाह दी।
प्रश्न: कोरोना काल में मौसम में बदलाव को लेकर क्या तैयारी है?
उत्तर: सर्दी में तेजी के साथ कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। इसके लिए विभाग ने तैयारी कर ली है। कोविड-19 आइसोलेशन केन्द्रों में भी व्यवस्था की गई है। सर्दी में सबसे बड़ी चुनौती कोरोना वायरस को पहचानने की है। कोरोना वायरस के प्रकोप में सर्दी-जुकाम के ही प्रारंम्भिक लक्षण होते हैं। अधिक थकान, सूंघने और स्वाद की शक्ति भी खत्म हो सकती है। कई बार लोगों में शुरू में ही सांस लेने में परेशानी आने लगती है लेकिन लोग ध्यान नहीं देते और बीमारी गंभीर हो जाती है। वायरस शरीर में जाने पर अलग-अलग रूप में प्रभाव डालता है। इसलिए लक्षण दिखने पर तुरंत जांच करवाएं।
प्रश्न: वर्तमान में किस प्रकार के मरीज आ रहे हैं?
उत्तर: ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस ने रूप कुछ बदला है। लोगों में वायरस के लक्षण नजर आ रहे हैं। नवंबर में आए मरीजों में ऑक्सीजन सैचुरेशन आ रहा है। अधिकांश संक्रमितों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इनमें 40-45 वर्ष उम्र से अधिक के लोग ज्यादा हैं। 8-10 दिनों में ऐसे मरीज बढ़े हैं। प्रारंभ में बच्चों को अधिक खतरा था। वर्तमान में बच्चे कम संक्रमित हो रहे हैं। उनका इम्यूनिटी लेवल ज्यादा होता है। सभी बच्चे कोरोना को मात दे रहे हैं। फिर भी एहतियात बरतने की जरूरत है।
प्रश्न: किन लोगों को विशेष सावधानी की जरूरत है?
उत्तर: वैसे तो सभी उम्र के लोग सचेत रहें तो संक्रमण से बच सकते है। छोटे बच्चों, बुजुर्गों के साथ हृदयरोग, रक्तचाप, डायबिटीज, कैंसर आदि के रोगियों को विशेष ध्यान रखना होगा। मौसम परिवर्तन में गर्भवती महिलाएं भी सतर्क रहें। ऐसे लोगों को वायरस जल्द चपेट में ले सकता है।
प्रश्न: पिछले दिनों कोरोना के केस बढऩे का क्या कारण रहा?
उत्तर: त्योहारी सीजन में लोग कुछ लापरवाह दिखे। बसों व ट्रेनों में भी भीड़ रही। लोगों का आवागमन ज्यादा रहा। मौसम में बदलाव भी कारण रहा।
प्रश्न: सैम्पल लेने की क्या व्यवस्था है?
उत्तर: फिलहाल सर्दी-जुकाम के मरीजों के सैम्पल लेकर ही जांच करवाई जा रही है। त्योहार के बाद अब लोग बाहर निकलेंगे। ऐसे में अगले दो दिनों में ओपीडी में मरीजों की तादाद अगर बढ़ी तो सैम्पलिंग बढ़ाई जाएगी। क्षेत्रवार मरीज बढ़े तो रैण्डम सैम्पलिंग पुन: शुरू करेंगे।
प्रश्न: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और क्या कर सकते है?
उत्तर: सर्दी के अगले तीन-चार माह संकटपूर्ण हो सकते हैं। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सावधानी बरतें। तड़के और शाम को आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। गर्म खाना खाएं। विटामिन सी युक्त फल ज्यादा खाएं। बाहर का भोजन नहीं करें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग व व्यायाम करें।

Home / Sirohi / कोरोना वायरस ने बदला रूप, मरीजों को पड़ रही ऑक्सीजन की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो