scriptखाद की किल्लत से परेशान किसान, सहकारी समितियों में लग रही कतारें, फिर भी मायूस लौट रहे | Farmers troubled by the shortage of fertilizers, queues in cooperative | Patrika News

खाद की किल्लत से परेशान किसान, सहकारी समितियों में लग रही कतारें, फिर भी मायूस लौट रहे

locationसिरोहीPublished: Nov 03, 2022 03:51:37 pm

सहकारी समितियों के बिक्री केन्द्र पर चक्कर काटने को मजबूर किसान

सरूपगंज. नायब तहसीलदार को ज्ञापन देते शिवसेना कार्यकर्ता।

सरूपगंज. नायब तहसीलदार को ज्ञापन देते शिवसेना कार्यकर्ता।

सरूपगंज. अभी फसल बुवाई का समय चल रहा है और किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा। जिससे किसान परेशान है। क्षेत्र में सहकारी समितियों में खाद उपलब्ध नहीं होने से किसान सहकारी समितियों के बिक्री केन्द्र के चक्कर लगाने पर मजबूर है। यहां पर खाद नहीं मिलने पर बहुत से किसान तो मायूस होकर लौट जाते हैं। जब खाद की सप्लाई आती है तो बिक्री केन्द्र के बाहर लम्बी कतारें लग जाती है। जबकि इस साल अच्छी बारिश के कारण ज्यादा बुवाई से खाद की मांग बढ़ती जा रही है। खाद न होने पर कई सहकारी समिति के बिक्री केन्द्रों पर तो ताला ही लटका है। कुछ केन्द्रों के किसानों ने कहा कि उन्हें डीएपी व यूरिया के साथ जबरन जैविक खाद की बोतल भी दी जा रही हैं। क्षेत्र में सहकारी समितियों के मार्फत बिक्री केंद्रों से किसानों को रसायनिक डीएपी व यूरिया खाद बांटी जाती है। इस समय डीएपी का खासा संकट है। बाजार मेें भी खाद उपलब्ध नहीं है। जिससे किसान परेशान है। सुबह से शाम तक किसान समितियों मेें बैठे रहते है। इसके बाद भी निराश होकर घर लौट जाते है। क्षेत्र में रसायनिक खाद व बिजली की किल्लत को लेकर शिवसैनिकों ने मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार नारायणराम देवासी को ज्ञापन भी दिया है।ज्ञापन देकर धरना प्रदर्शन की चेतावनी
शिवसेना जिला प्रमुख रमेश रावल ने आरोप लगाया है कि क्षेत्र में खाद की किल्लत किसान विरोधी हैं, जो कि केन्द्र और राज्य सरकार की देन है। किसान खाद न मिल पाने और फसल नहीं बो पाने से पस्त है। अधिक बारिश से हुई फसलों की बर्बादी से वह पहले ही हलकान है। खाद की भारी कमी के चलते जगह जगह किसान लाइनों में लगे रहते हैं। बिक्री केंद्रों पर कई बार झगड़े हुए हैं एवं पुलिस को व्यवस्था संभालनी पडी। उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार नारायणराम देवासी को ज्ञापन देकर चेतावनी दी कि यदि शीघ्र पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध नहीं कराया और किसानों की सभी उपजें सरकारी केंद्रों पर खरीदने की व्यवस्था न हुई तो शीघ्र ही खाद बिक्री केंद्रों पर प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान शिवसेना राजस्थान सहसंपर्क प्रमुख अमृत पुरोहित, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जनार्दन शर्मा, पूर्व प्रदेश सचिव महेश राठी, जिला प्रवक्ता संदीप, जिला उपप्रमुख अजीत सिंह राठौड़, जिला सचिव नारायण चौहान, आबूरोड शहर प्रमुख लालाराम खारवाल, सरूपगंज प्रखंड प्रमुख नरेंद्रसिंह भाटी, प्रचार प्रमुख नानाराम भील, सरूपगंज नगर प्रमुख गोरधन सोनी, रोहिड़ा नगर प्रमुख हरिदास वैष्णव व वाटेरा नगर प्रमुख भरत चौधरी सहित कार्यकर्ता मौजूद रहे।
इनका कहना

सहकारी समितियों पर डीएपी व यूरिया नहीं मिल रही है। जिससे गेहूं की फसल प्रभावित हो रही है। यदि समय रहते खाद नहीं मिला तो नुकसान होना तय है। जब भी खाद आता हैं, तो साथ में जैविक खाद की बोतल जबरन दी जाती है, जो गलत है।
अमृत राजपुरोहित, किसान, नई जमीन धनारी व सवाराम चौधरी, किसान, वाटेरा

किसानों को दी जाने वाली खाद के साथ जैविक खाद की बोतल आगे से ही हमको दी जा रही है, इसलिए हम भी किसानों को खाद के साथ जैविक खाद की बोतल दे रहे हैं।
सुंदरलाल सैनी, व्यवस्थापक सहकारी समिति सरूपगंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो