scriptमाउंट बनेगा पहला सुकन्या समृद्धि नगर | First Sukanya Samrudhi Nagar to become Mount | Patrika News
सिरोही

माउंट बनेगा पहला सुकन्या समृद्धि नगर

260 गांवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव बनाया गया

सिरोहीMar 26, 2018 / 10:41 am

Bharat kumar prajapat

sirohi

माउंट आबू।संपूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी बेटियों के साथ पालिका अध्यक्ष थिंगर, निदेशक यादव व अन्य।

सिरोही. प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत डाक विभाग की ओर से शुरू की गई सुकन्या योजना में माउंट आबू प्रदेश का पहला नगर बनाया जाएगा। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्रनिदेशक कृष्ण कुमार ने बताया कि प्रदेश में अब तक दो लाख बारह हजार खाते खोलते हुए २६० गांवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव बनाया गया है।विभाग ने माउंट आबू में पहल करते हुए सम्पूर्ण नगर पालिका क्षेत्र को राजस्थान का प्रथम सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि नगर बनाने का बीड़ा उठाया है। यादव ने बताया कि देलवाड़ा, उत्तरज तथा ओरिया में सभी योग्य बालिकाओं के खाते खोलकर इन्हें पहले ही संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव घोषित किए हैं। डाक अधीक्षक देवाराम पुरोहित ने बताया कि माउंट में 10 वर्ष तक की लगभग 1 हजार 500 बालिकाएं है। जिनमें से अब तक 8 00 बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं और शीघ्र ही शेष बालिकाओं के खाते खोल कर माउंट आबू नगर पालिका को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि नगर बनाया जाएगा। पालिकाध्यक्ष सुरेश थिंगर ने कहा कि माउंट आबू नगर पालिका के डाक निरीक्षक सत्येन्द्रसिंह ने बताया कि 10 वर्ष तक की बेटियों के लिए आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 हजार और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। आबू उप डाकघर के उप डाकपाल जयंतीलाल माली ने भी सम्बोधित किया।
छात्रावास में पीएम की ‘मन की बात’ का प्रसारण सुनाया
सिरोही. सारणेश्वर में देवासी समाज छात्रावास में रविवार को क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय की ओर से प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुनाया गया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी फूलचन्द गहलोत ने प्रधानमंत्री की मन की बात पर चर्चा कर केन्द्र सरकार की शीर्ष जनकल्याणकारी योजनाए बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, स्वच्छ भारत अभियान पर जानकारी दी। इस मौके शंकरलाल देवासी, किशन देवासी, शंकरलाल मौजूद थे।
नवसाक्षरों ने दी बुनियादी परीक्षा
सिरोही. शहर समेत जिलेभर में रविवार को साक्षरता विभाग की ओर से नवसाक्षरों ने बुनियादी परीक्षा दी। इस परीक्षा में करीब साढ़े सात हजार नवसाक्षरों ने परीक्षा दी। बेसिक साक्षरता मूल्याकंन परीक्षा संपन्न हुई।
गोयली. आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मे परीक्षा हुई। परीक्षा प्रभारी मनीषा देवल ने बताया की परीक्षा में नवसाक्षर महिलाओं व पुरुषो मे काफी उत्साह देखा गया। जिसको लेकर परीक्षा मे महिलाओं की संख्या सर्वाधिक रही। इस मौके श्यामलाल सुथार, उपसरपंच लक्ष्मणसिंह सोलंकी, पटवारी लालाराम मेघवाल मौजूद थे।

Home / Sirohi / माउंट बनेगा पहला सुकन्या समृद्धि नगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो