scriptVIDEO सिरोही के इस गांव में अरजिया की फलियां खाने से 21 भेड़ों की मौत, जानिए कैसे | In the village of Sirohi, eating 21 grams of Arziya pods killed 21 sh | Patrika News
सिरोही

VIDEO सिरोही के इस गांव में अरजिया की फलियां खाने से 21 भेड़ों की मौत, जानिए कैसे

– पाड़ीव गांव की घटना

सिरोहीApr 12, 2019 / 05:29 pm

Bharat kumar prajapat

SIROHI

SIROHI

सिरोही. जिला मुख्यालय के समीप पाड़ीव गांव में शुक्रवार को जंगल में अरजिया के पेड़ की फलियां खाने से 21 भेड़ों की मौत हो गई। इनमें एक बकरी भी शामिल है। पशुपालक शंकरलाल पुत्र जीपाराम रेबारी प्रतिदिन की तरह सुबह जंगल में भेड-बकरियां चराने जंगल गया। उसके पास 80 भेड़-बकरियां है। शुक्रवार दोपहर को एक खेत में भेड़-बकरियां विचरण कर रही थी। इसी दौरान अरजिया के पेड़ की फलियां खाने से एक के बाद एक 20 भेड़ और एक बकरी की मौके पर ही मौत हो गई। पशुपालक शंकरलाल ने बताया कि एक भेड़ की कीमत करीबन 5 हजार रुपए है। इसके कारण करीबन एक लाख रुपए का नुकसान हुआ है। गरीब परिवार होने के कारण परिवार का गुजारा इसी से होता था। पिछले साल भी इसी कारण से 10-15 भेड़-बकरियों की मौत हुई थी। इस दौरान रतन देवासी, पेकाराम देवासी, सोताराम, भरत देवासी, नगाराम, समाराम लालाराम समेत कर्ई लोग मौके पर पहुंचे।
पिछलों दिनों भी हुई थी घटना
सिरोही में चार दिन पहले 8 अप्रेल को भी माण्डवा हनुमान मंदिर से समाने स्थित महावीर कॉलोनी में सोमवार को जहरीला पदार्थ खाने से करीबन 27 बकरियों की मौत हो गई थी। इसके मामले में पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आवश्यक कार्रवाई की थी।
इन्होंने बताया…
पशुपालकों को जंगल में पशुओं को चराते समय ध्यान रखना चाहिए। वहीं ऐसी घटना भी जाए तो प्राथमिक उपचार के लिए पशुपालक मीठा सोड़ा पानी में गोल कर पशुओं को पिलाना चाहिए। इसके बाद में हल्का व सूखा चारा देना चाहिए। इसका बचाव ही उपचार है।
– सत्यवीर यादव, संयुक्त निदेशक, पशुपालक विभाग सिरोही

Home / Sirohi / VIDEO सिरोही के इस गांव में अरजिया की फलियां खाने से 21 भेड़ों की मौत, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो