scriptphoto story: आयकर विभाग ने आदर्श ग्रुप की 10 बीघा बेनामी जमीन प्रोविजनली अटैच की | Income Tax Department has attached 10 bigha Anonymous land provisional | Patrika News
सिरोही

photo story: आयकर विभाग ने आदर्श ग्रुप की 10 बीघा बेनामी जमीन प्रोविजनली अटैच की

– तहसील के मोरडू गांव में थी पांच सम्पतियां

सिरोहीMar 24, 2019 / 11:21 am

mahesh parbat

sirohi

sirohi

आबूरोड. आयकर विभाग की बेनामी निषेध यूनिट ने शनिवार को बड़ी कार्रवाईकरते हुएतहसील क्षेत्रके मोरडू गांव में आदर्श ग्रुप के वीरेंद्र मोदी के अन्य नाम से खरीदी गईपांच संपतियों को प्रोविजनल रूप से अटैच की। मोदी के खसाराम मीणा के नाम से खरीदी करीब १० बीघा कुल ५ संपत्तियों को प्रथम दृष्टया बेनामी मानते हुए बेनामी संपत्ति संव्यवहार निषेध अधिनियम, १९८ ८ के प्रावधानों के तहत प्रोविजनल रूप से अटैच कर दिया है।
जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा ने जून २०१८ को आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी ग्रुप के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर सर्च की कार्रवाई की थी, इस दौरान जब्त दस्तावेजों से विभाग को यह जानकारी मिली थी कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों के नामों का इस्तेमाल करते हुए बड़े पैमाने पर संपत्तियां खरीदी गयी है। अन्वेषण शाखा ने बेनामी संपत्तियों की जांच के लिए प्रकरण बेनामी निषेध यूनिट को भेजा था।बेनामी निषेध यूनिट ने जांच में पाया कि खसाराम मीणा के नाम से कुल करीब १० बीघा जमीनें वीरेन्द्र मोदी ने खरीदी थी।
यूआईटी से करवाया गया नामांतरण
खसाराम मीणा के नाम से खरीदी गईइन बेनामी जमीनों का नगर सुधार न्यास से रूपांतरण करवाकर उस एमओयू के तहत उपयोग करना था। बेनामी निषेध यूनिट की जांच में प्रारंभिक तौर पर यह सामने आया कि खसाराम मीणा की हैसियत इतना बड़ा निवेश करने की नहीं है और उसके नाम का उपयोग करके वीरेन्द्र मोदी ने ये जमीनें खरीदीं। मामले को बेनामी संपत्ति संव्यवहार निषेध अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन मानते हुएप्रारंभिक जांच के बाद तीन सदस्य टीम ने इन जमीनों को प्रोविजनल रूप से अटैच कर दिया है।
पूर्व में भी हुई थी कार्रवाई
कुछ दिन पूर्व भी आयकर विभाग ने आदर्श ग्रुप की खसाराम मीणा के नाम से खरीदी गईजमीनों को बेनामी मानते हुए कुल २१ बीघा जमीन अटैच की थी। आयकर विभाग ने जून २०१८ में ग्रुप के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर दबिश देने की कार्रवाईकी थी।

Home / Sirohi / photo story: आयकर विभाग ने आदर्श ग्रुप की 10 बीघा बेनामी जमीन प्रोविजनली अटैच की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो