scriptमाउंट में हाडकंपाऊ सर्दी से परेशान हुए लोग, न्यूनतम तापमान (-2.5) डिग्री से. | People disturbed by a cold winter in Mt., minimum temperature -2.5 d | Patrika News
सिरोही

माउंट में हाडकंपाऊ सर्दी से परेशान हुए लोग, न्यूनतम तापमान (-2.5) डिग्री से.

शुक्रवार इस सीजन का सर्वाधिक ठंडा दिन

सिरोहीDec 19, 2020 / 10:52 am

Bharat kumar prajapat

माउंट में हाडकंपाऊ सर्दी से परेशान हुए लोग, न्यूनतम तापमान (-2.5) डिग्री से.

माउंट में हाडकंपाऊ सर्दी से परेशान हुए लोग, न्यूनतम तापमान (-2.5) डिग्री से.

माउंट आबू
पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की वादियों में तापमान में आई भारी गिरावट के चलते हाडकंपाऊ सर्दी से जनजीवन हुआ प्रभावित। सवेरे भीषण सर्दी ने लोगों को दिन चढऩे तक घरों में ही दुबके रहने को मजबूर कर दिया। शुक्रवार का दिन इस सीजन का सर्वाधिक ठंडा दिन रहा।
न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस लुढ़कने से (-2.5) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दांत किटकिटा देने वाली सर्दी से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने से तापमापी का पारा 18 सेल्सियस पर रहा। आसमान के साफ रहने से सूरज निकलने पर अच्छी धूप खिली। सवेरे सर्दी से बचाव को लेकर लोग सड़कों के किनारों धूप सेंकने व आग तापने का का आनंद लेते रहे। व्यापारिक प्रतिष्ठान देरी से खुलने पर दैनिक क्रियाकलाप प्रभावित रहे। सवेरे शहर में छाया कोहरा सूरज उगने के बाद धीरे-धीरे छंट गया। तापमान में आई भारी गिरावट से सवेरे मैदानों, बाग-बगीचों में खिले फूलों, सोलर प्लेटों, रात को खुले में खड़े वाहनों की छतों, पेड़-पौधों के पतों, घास पर सवेरे बर्फ की परत जमी देखी गई। नक्की झील में खड़ी नौकाओं की सीटों पर भी बर्फ जम गई। सवेरे वाहनचालकों को वाहन स्टार्ट करने की जदोजहद में धक्का परेड करते देखा गया। शाम ढलते ही सर्द हवा ने लोगों को भारी भरकम ऊनी कपड़ों में लिपटने को बाध्य कर दिया। लोग जल्दी घरों व होटलों में दुबक गए। ठिठुराती ठंड से निजात पाने को जगह-जगह चाय की चुस्कियां लेने व अलाव तापने को लोगों का जगह-जगह जमावड़ा लगा रहा। ठंड के चलते दूरदराज उत्तरज, शेरगांव, अनादरा समेत विभिन्न गांव के ग्रामीणों को सब्जियां, दूध आदि शहर तक पहुंचने में भारी परेशानियां झेलनी पड़ीं। वहीं मौसम में अप्रत्याशित परिवर्तन के चलते सर्दी, जुकाम, खंासी, बुखार आदि मौसमी व्याधियों ने भी लोगों पर शिकंजा कस रखा है।
गत दस वर्षों में ऐसे रहा न्यूनतम तापमान का सफर
जलवायु परिवर्तन के चलते गत दस वर्षों में दिसम्बर महीने में न्यूनतम तापमान के सफर में उतार-चढ़ाव चलता रहा।जिसके तहत 2011 में 27 दिसम्बर को 1.6, 2012 में 21 दिसम्बर को एक डिग्री, 2013 में 25 दिसम्बर को एक डिग्री 2014 में 30 दिसम्बर को (-1.4), 2015 में 20 दिसम्बर को (-1), 2016 में चार दिसम्बर को तीन डिग्री, 2017 में 13 दिसम्बर को एक डिग्री, 2018 में 16 दिसम्बर को (-2.4), 2019 में 29 दिसम्बर को (-3) व 2020 में 18 दिसम्बर को (-2.5) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Home / Sirohi / माउंट में हाडकंपाऊ सर्दी से परेशान हुए लोग, न्यूनतम तापमान (-2.5) डिग्री से.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो