scriptVIDEO पीपली पूनम पर नक्की झील पर भरा मेला, आदिवासियों का उमड़ा हुजूम | Pipali Poonam is a fairground filled on the lake, tribal migrations | Patrika News
सिरोही

VIDEO पीपली पूनम पर नक्की झील पर भरा मेला, आदिवासियों का उमड़ा हुजूम

माउंट आबू . नक्की झील पर शनिवार को आदिवासियों के दो दिवसीय मेले का आगाज हुआ। पीपली पूनम पर भरने वाले मेले में आदिवासियों का हुजूम उमड़ा।

सिरोहीMay 18, 2019 / 05:25 pm

Bharat kumar prajapat

sirohi

sirohi

माउंट आबू . नक्की झील पर शनिवार को आदिवासियों के दो दिवसीय मेले का आगाज हुआ। पीपली पूनम पर भरने वाले मेले में आदिवासियों का हुजूम उमड़ा। आदिवासियों ने नक्की झील में स्नान कर परंपरानुसार दिवगंत परिजनों की आत्माओं की शान्ति को पितृ तर्पण की रस्म अदा की। चमकीले रंग-बिरंगे ठेठ आदिवासी परिधानों में सजसंवर कर युवक-युवतियों की टोलियां पहाड़ी रास्तों से पैदल चलकर शनिवार अलसवेरे से ही नक्की झील के परिक्रमा पथ पर एकत्रित होने लग गई। जहां पारंपरिक वाद्ययंत्रों ढोल-थाली की थाप पर नाचते-गाते खुशियां मनाई। वालर नृत्य पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। आदिवासियों के मेले में आधुनिकता की झलक भी देखने को मिली। छोटे-छोटे बच्चों के हाथों में भी महंगे मोबाइल फोन नजर आए। मोबाइल पर थिरकती अंगुलियां उनकी आधुनिकता का परिचय दे रही थीं।
विवादों का किया निस्तारण
यहां के विभिन्न उद्यानों में आदिवासी लोगों की ओर से पंचायतें लगाकर वर्ष भर में होने वाले सामाजिक विवादों का निस्तारण किया। पुराने विवादित रिश्तों का समाधान कर नए रिश्ते कायम किए। ईष्टदेव की पूजा-अर्चना कर भोग लगाया और प्रसादी वितरित कर मन्नत मांगी। कई युवक-युवतियों ने सामाजिक परंपरानुसार सगाई व विवाह रचाए।
परिणय सूत्र में बंधे युवक-युवतियां
मेले के दौरान आपसी सहमति पर परंपरानुसार कई युवक-युवतियां परिणय सूत्र में बंधे। विधिविधानपूर्व धार्मिक अनुष्ठान की रस्म पूरा करने के बाद परिजनों के समक्ष युवक-युवतियों के शादी में बंधने का सिलसिला चलता रहा।
हाईटेक हुई आदिवासियों की जीवनशैली
मेले में भाग लेने को आए आदिवासियों की जीवनशैली हाईटेक नजर आई। जिसके चलते खाने, पीने, पहनने से लेकर रोजमर्रा के जीवन में उपयोग लाने वाली वस्तुओं का प्रचलन गत वर्षों की अपेक्षा इस बार अलग दिखाई दिया। जिसके तहत कई आदिवासियों ने नक्की झील स्थित नक्की लेक व्यापारिक संस्थान की ओर से लगाए गए सेवा स्टॉल में आचार-पूड़ी के खूब चटखारे लिए।
पुलिस जाप्ता रहा तैनात
मेले को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। पुलिस उप अधीक्षक प्रवीण कुमार, थाना प्रभारी अचलसिंह देवड़ा के नेतृत्व में नक्की चौराहा, नेहरू सर्किल, दादी प्रकाशमणि चौक पर पुलिस जाप्ता तैनात रहा। यातायात प्रभारी भंवरलाल मीणा, बलवंतसिंह, महेंद्रसिंह, प्रतापसिंह भाटी ने यातायात व्यवस्था को संभाला।
बस स्टैंड पर रही भीड़
बसों की कमी की वजह से आवागमन करने वाले मेलार्थियों व पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जिसके चलते वापसी घरों को जाने के लिए बसों के इंतजार में बस स्टैंड पर मेलार्थियों का जमावड़ा लगा रहा।

Home / Sirohi / VIDEO पीपली पूनम पर नक्की झील पर भरा मेला, आदिवासियों का उमड़ा हुजूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो