scriptपुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा , फर्जीवाड़े पर नकेल: परीक्षा से पहले होगा बायोमेट्रिक सत्यापन | Police Constable Recruiting Exam | Patrika News
सिरोही

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा , फर्जीवाड़े पर नकेल: परीक्षा से पहले होगा बायोमेट्रिक सत्यापन

-पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

सिरोहीJul 10, 2018 / 10:25 am

Bharat kumar prajapat

sirohi

sirohi

सिरोही. पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने को लेकर पुलिस विभाग ने सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में एक-दूसरे के बदले परीक्षा देने वाले अब सावधान हो जाएं। अब पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दिन केन्द्रों पर परीक्षार्थियों का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा। वहीं परीक्षार्थी के बायोमेट्रिक मशीन से सत्यापन को लेकर तकनीकी समस्या होने पर अंगूठे का निशान मैनुवल लिया जाएगा। इसको लेकर भी एक प्रोफार्मा तैयार किया गया है। जिसमें परीक्षार्थी का नाम, अनुक्रमांक, हस्ताक्षर व अंगूठे का निशान इंद्राज किया जाएगा।
संदिग्ध मिलने पर भरवाएंगे प्रोफार्मा
किसी परीक्षा केन्द्र पर अगर कोईसंदिग्ध परीक्षार्थीपाया जाता है, तो उसका भी एक अलग से प्रोफार्मा में उल्लेख किया जाएगा। जिसमें परीक्षा की दिनांक, पारी, शहर, जिला कोड का इंद्राज होगा। इसके अलावा परीक्षार्थी से लिखवाकर लिया जाएगा कि ‘मैं…पुत्र श्री…आवेदन संख्या…अनुक्रमांक…अनुचित मामले में संदिग्ध पाया गया हूं। इसके साथ ही परीक्षार्थीके प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका की संख्या, घटना का समय, कहां से मिला, अनुचित मामले का विवरण इत्यादि का उल्लेख करने के साथ ही परीक्षार्थी के हस्ताक्षर करवाए जाएंगे।
आधा घंटा पहले मुख्य द्वार बंद
परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले केन्द्र का मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में परीक्षार्थियों को परीक्षा से दो घंटे पहले प्रवेश लेने को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
यह लाना होगा साथ
परीक्षार्थियों को प्रवेश-पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो को साथ लाना होगा। इसके अलावा मूल पहचान पत्र भी साथ में लाना होगा। लेकिन मूल पहचान-पत्र प्रवेश-पत्र पर अंकित के अनुसार ही लाना अनिवार्यकिया गया है।
तीसरी आंख से रहेगी नजर
परीक्षा व्यवस्था को लेकर तीसरी आंख से भी निगरानी की जाएगी। इसको लेकर केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था रहेगी। ऐसे में स्ट्रोंग रूम, परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थियों के प्रवेश व दस्तावेज सत्यापन व कक्षा-कक्ष में सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।
दो पारियों में होगी परीक्षा
पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 14 व 15 जुलाई को दो पारियों में होगा। जिसमें पहली पारी में परीक्षा सवेरे 10 से दोपहर 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पारी में परीक्षा दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक होगी।
जिले में 18 हजार देंगे परीक्षा
सिरोही जिले में कांस्टेबल परीक्षा को लेकर पुलिस की ओर से परीक्षा केन्द्र सहित अन्य इंतजाम कर दिए गए हैं। जिले के विभिन्न केन्द्रों पर करीब 18 हजार परीक्षार्थीबैठेंगे।
जिले में तीन केन्द्र बनाए
परीक्षा को व्यवस्थित सम्पन्न कराने को लेकर पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। नकल रोकथाम को लेकर परीक्षार्थियों का बायोमेट्रिक सत्यापन करवाया जाएगा। परीक्षा के लिए जिले के भूजेला व आबूरोड में तीन केन्द्र बनाए गए हैं। जहां करीब 18 हजार परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
-ओमप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, सिरोही

Home / Sirohi / पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा , फर्जीवाड़े पर नकेल: परीक्षा से पहले होगा बायोमेट्रिक सत्यापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो