scriptVIDEO जंगली घास के भूसे में गुड़ का घोल व केमिकल से नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी | Sale in the genuine cumin of Ujja and Nadiad Mandi in real | Patrika News
सिरोही

VIDEO जंगली घास के भूसे में गुड़ का घोल व केमिकल से नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

नकली जीरे की ऊंझा व नडियाद मंडी में असली में मिलाकर बिक्री

सिरोहीApr 16, 2019 / 11:30 am

Bharat kumar prajapat

SIROHI

SIROHI

सिरोही/रोहिड़ा. जीरे की बम्पर उपज देने वाले मारवाड़ में भी नकली जीरा तैयार होने लगा है। नकली जीरा बेचने वालों ने इसका कारोबार तक खड़ा कर दिया है। पुलिस ने सोमवार को रोहिड़ा थाना क्षेत्र के भीमाना में एकलिंग मंदिर के पीछे दबिश देकर नकली जीरा बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी। पुलिस ने करीब 50 टन नकली जीरा व तीन ट्रक बरामद कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया। जंगली घास के भूसे, घटिया गुड़ का घोल, पशुआहार व केमिकल से तैयार जीरा ऊंझा (गुजरात) की मंडी में बिकने पहुंचने वाला था लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने पकड़ लिया। यहां पशु आहार बनाने की आड़ में करीब एक साल से नकली जीरा बनाने का कारखाना चल रहा था। पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने बताया कि भीमाना में नकली जीरा बनाने की सूचना मिली थी। इस पर माउंट आबू डीएसपी प्रवीण कुमार के नेतृत्व में आबूरोड शहर थाना प्रभारी अनिल कुमार बिश्नोई, आबूरोड सदर थाना प्रभारी हंसाराम सिरवी व रोहिड़ा थाना प्रभारी भगवतसिंह मय टीम ने फोरलेन हाइवे पर भीमाना में एकलिंग मंदिर के पीछे दबिश दी। इस दौरान जीरे की बोरियों से भरे दो ट्रक खड़े मिले। वहीं एक ट्रक जंगली घास का भूसा लेकर आया था। इस दौरान जलालाबाद (शाहजहांपुर उत्तरप्रदेश) निवासी संजय गुप्ता पुत्र मुछीलाल टीन शेड के नीचे भूसे से नकली जीरा तैयार करने में जुटा नजर आया। इस पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर करीब 50 टन नकली जीरा व तीन ट्रक जब्त किए।
हर माह 10 से 12 ट्रक माल की आपूर्ति
पुलिस ने बताया कि फैक्ट्री से हर महीने करीब 10 से 12 ट्रक नकली जीरा मंडियों में भेजा जाता था।

...और ऐसे करते हैं कारोबार
पुलिस की प्रारम्भिक जांच में खुलासा हुआ कि नकली जीरा की खेप गुजरात के ऊंझा व नडिय़ाद की जीरा मंडियों में भेजी जाती थी। कार्रवाई के दौरान भी यहां से दो ट्रक ऊंझा मंडी जाने के लिए तैयार खड़े थे लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने पकड़ लिए। जीरा मंडियों में असली व नकली जीरे को मिक्स करके धड़ेल्ले से बेचा जाता है।
फर्जी बिल्टियों का सहारा
नकली जीरे को मंडियों में भेजने के लिए फर्जी बिल्टियां तैयार की जाती है। पुलिस ने बताया कि आबूरोड की एमके ट्रांसपोर्ट से फर्जी बिल्टी बनाकर ट्रक ऊंझा व नडिय़ाद मंडी के लिए भेजे जाते थे।
टीम ने सैम्पल लिए
पुलिस की सूचना के बाद फूड सैफ्टी ऑफिसर विनोद कुमार व बाबूलाल गुर्जर मौके पर पहुंचे। उन्होंने नकली जीरे व जीरा बनाने में उपयोग लिए जाने वाले केमिकल्स का भी सैम्पल लिया।
पशु आहार बनाने के लिए खेत लिया था किराया पर
नकली जीरा बनाने के कारखाना मालिक संजय गुप्ता ने खेत के मालिक भीमाना के पूर्व सरपंच हरिसिंह देवड़ा से करीब एक साल पहले पशु आहार बनाने के लिए कारखाना लगाने के लिए 50 हजार रुपए वार्षिक किराया पर लिया था। लेकिन खेत मालिक व आसपास रह रहे लोगों को कानों-कान खबर तक नहीं होने दी। बाहरी राज्य के मजदूरो के मार्फत सालभर से यह कार्य चल रहा था।
ऐसे बनता था
उत्तरप्रदेश में नहरों के किनारे खरपतवार के रूप में दूब जैसी जंगली घास को बोरों में भर कर भीमाना स्थित कारखाना में लाते हैं। यहां पर उस घास मशीनों से बारीक रूप में काटा कर भूसे पर गुड़ का घोल डाला जाता है। यह घास थोड़ी फूल जाती है। जिसके बाद में सफेद रासायनिक पाउडर में मिला कर मसला जाता है। हल्का सा हरा रंग देने के लिए उसमें रासायनिक रंग भी मिलाया जाता है। फिर उसे धूप में सूखा कर एक-दो दिन बाद छलनी से छान लिया जाता है। जो हुबहू जीरे की शक्ल में होता है और वजन भी उतना ही होता है। इसके लिए घटिया किस्म के गुड़ का घोल, पशु आहार, पत्थर पाउडर व केमिकल काम में लेते हैं। ऐसे में ये जीरा देखने पर असली जैसा ही नजर आता है। उसके बाद बोरों में भरकर ट्रकों से गुजरात भेजा जाता है।
बंधुआ मजदूर की तरह काम करते मिले
नकली जीरा बनाने के काम में उत्तरप्रदेश के ही 12 श्रमिकों को काम पर रखा हुआ था। इन श्रमिकों से भी बंधुआ मजदूरों की तरह काम करवाना सामने आया है। पुलिस पूछताछ में श्रमिकों ने बताया कि उनसे रात-दिन काम करवाया जाता है। साथ ही नकली जीरा तैयार करने से लेकर ट्रक में लादान करने के लिए प्रति टन 250 रुपए सामूहिक मजदूरी दी जाती है।
इस सम्बंध में मेरे पास गोपनीय सूचना आई थी। इसके बाद टीम का पुलिस टीम गठन कर दबिश देने के निर्देश दिए गए। जहां करीब 50टन नकली जीरा मिला। इसके अलावा जंगली घास का भूसा, घटिया किस्म के गुड़ का घोल, पत्थर चूरा, पशुआहार व केमिकल्स मिले हैं। मौके से तीन ट्रक, जीरा जब्त कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया।
-कल्याणमल मीणा, एसपी, सिरोही

Home / Sirohi / VIDEO जंगली घास के भूसे में गुड़ का घोल व केमिकल से नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो