scriptहरे पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी, बेखौफ चला रहे कोयला का कारोबार | SIROHI PATRIKA NEWS | Patrika News
सिरोही

हरे पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी, बेखौफ चला रहे कोयला का कारोबार

-पालड़ी जोड वन चौकी की टीम ने १०० बोरी कोयला बरामद कर मिनी ट्रक किया जब्त
 

सिरोहीMay 06, 2018 / 10:02 am

Bharat kumar prajapat

sirohi

शिवगंज। पालड़ी जोड़ वन चौकी के कार्मिकों की ओर से पकड़ा गया अवैध कोयलों से भरा ट्रक एवं आरोपी चालक।

सिरोही/शिवगंज. जिले के जावाल व आस-पास के क्षेत्र में हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चल रही है। इतना ही नहीं पेड़ों की लकड़ी से कोयला बनाकर बेखौफ परिवहन किया जा रहा है। लेकिन प्रशासन की ओर से कोईकार्रवाई नहीं की जा रही है। हालांकि, मार्चमें सिरोही तहसीलदार ने जावाल-कालन्द्री क्षेत्र में तीन-चार स्थानों पर कार्रवाई कर लकड़ी कोयला की बोरियां जब्त की थी, लेकिन इस कारोबार से जुड़े रैकेट का अब तक भंडाफोड़ नहीं हो पाया है। ऐसे में अब भी कोयला का कारोबार बेरोक-टोक चल रहा है।
हाल यह है कि जिला मुख्यालय के आस-पास के गांवों में खुलेआम सरकारी भूमि से पेड़ काटकर कोयला बनाने का कारोबार किया जा रहा है। इतना नहीं सरकारी भूमि में ही कोयला बनाने के भट्टे चल रहे हैं। कोयला का अवैध कारोबार करने वाले ग्राम पंचायत से मिलीभगत कर मोटा माल कमा रहे हैं, लेकिन कार्रवाई को लेकर प्रशासन आंखें मूंदे हुए हैं। हालांकि, शिकायत के बाद प्रशासन की ओर कार्रवाई के दावें किए जाते हैं, लेकिन हकीकत में कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है।
जावाल है मुख्य गढ़
सिरोही तहसीलदार ने १० मार्च को जावाल पंचायत की सैकड़ों बीघा गोचर भूमि से पेड़ काटकर बनाया 6 00 बोरी कोयला जब्त किया था। लेकिन प्रशासन को कार्रवाई के दौरान मौके पर कोई नहीं मिला था। ऐसे में कोयला बनाने के कारोबार में शामिल रैकेट का कोईखुलासा नहीं हो पाया था। वन विभाग की ओर से शनिवार को की गई कार्रवाई में भी कोयला जावाल से परिवहन किया जाना सामने आया है। ऐसे में जाहिर है कि प्रशासन की जब्ती कार्रवाई के बावजूद जावाल क्षेत्र में कोयला का कारोबार बेखौफ चल रहा है।
यहां भी हो चुकी हैपूर्व में कार्रवाई
जिले के बालदा ग्राम पंचायत क्षेत्र में २४ फरवरी को राजस्व विभाग की टीम की ओर से कार्रवाई कर कोयला जब्त किया जा चुका है। वहीं ९ मार्च को तवरी ग्राम पंचायत क्षेत्र के फलवदी में भी कोयला की १७० बोरियां जब्त करने की कार्रवाई हो चुकी है।
जावाल से शिवगंज ले जा रहे थे कोयला, वन विभाग की टीम ने पकड़ा
वन विभाग की पालड़ी जोड चौकी की टीम ने शनिवार सवेरे नाकाबंदी के दौरान एक मिनी ट्रक से १०० बोरी कोयला बरामद किया है। वन विभाग ने मिनी ट्रक को जब्त कर आरोपित चालक को गिरफ्तार किया। वन विभाग की प्रारम्भिक पड़ताल में कोयला जावाल से शिवगंज की ओर ले जाना सामने आया है। पालड़ी जोड वन चौकी प्रभारी हटाराम मीना ने बताया कि मिनी ट्रक में अवैध रूप से कोयला परिवहन की सूचना मिली थी। जिस पर सहायक वनपाल पन्नालाल, वन रक्षक सेवाराम व मीनाक्षी मय टीम ने फोरलेन पर नाकाबंदी की। इस दौरान सिरोही की ओर से आ रहे एक मिनी ट्रक को रुकवाकर तलाशी ली। जिस पर ट्रक में १०० बोरी कोयला भरा मिला। जिस पर चालक कोलीवाड़ा निवासी अमृतलाल पुत्र भूराराम जोगी से कोयला परिवहन करने का अनुज्ञा पत्र आदि दस्तावेज मांगे गए। लेकिन उसके पास कोई कागजात नहीं मिले। ऐसे में कोयला व ट्रक जब्त कर आरोपित चालक को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि ट्रक चालक ने प्रारम्भिक पूछताछ में कोयला जावाल से भरकर शिवगंज ले जाना स्वीकार किया है। प्रकरण को लेकर वन विभाग की ओर से अनुसंधान किया जा रहा है।

Home / Sirohi / हरे पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी, बेखौफ चला रहे कोयला का कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो