scriptशराब तस्करी के नेटवर्क की पुलिस क्यों नहीं उधेड़ती बखिया | Why the police do not bust the network of liquor smuggling | Patrika News
सिरोही

शराब तस्करी के नेटवर्क की पुलिस क्यों नहीं उधेड़ती बखिया

– लाख कोशिशों के बावजूद शराब के असली तस्करों व बूटलेगर्स का सुराग तक नहीं लगा पाती पुलिस
– शराब व वाहन जब्त करने, चालक को गिरफ्तार करने व चालान पेश करने तक सीमित हो जाती है पुलिस की कार्रवाई

सिरोहीJun 02, 2021 / 07:01 pm

Bharat kumar prajapat

शराब तस्करी के नेटवर्क की पुलिस क्यों नहीं उधेड़ती बखिया

sirohi

सिरोही. गुजरात सीमा से सटे सिरोही जिले में शराब की खेप पकडऩा नई बात नहीं है। सालों से सिरोही जिले से होकर गुजरात में शराब का जखीरा जाता रहा है। पुलिस समय-समय पर शराब पकड़ती भी रही है। उसकी ड्यूटी जो है। हां, इस बार आबकारी व पुलिस महकमे ने बड़ी खेप पकड़ी है। वैसे मावल बॉर्डर पर आबूरोड सदर पुलिस एक-दो बार दो-दो ट्रक एक साथ पकड़ चुकी है। हर बार या तो मुखबीर से सूचना को आधार बताया जाता है या फिर नाकाबंदी रिकार्ड पर बताई जाती है। कई बार फिल्मी स्टाइल में पकडऩे की बात कही जाती है। जैसे भी पुलिस पकड़ती है, पकडऩे के बाद वही बरामदगी, कर्टन व बोतलों की गिनती, तस्करी में लिप्त वाहन के चालक व उसमें सवार लोगों की गिरफ्तारी, फरार होने पर सरगर्मी से तलाश कर पकडऩे, वाहन को जब्त करने व अंत में चालान पेश करने की कार्रवाई होती है। ज्यादा से ज्यादा तो गिरफ्तार चालक या खलासी को एकाध-दो दिन के रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाती है। दिलचस्प बात तो यह है कि इस पूछताछ में ऐसी कोई ठोस बात सामने नहीं आती, जिसके आधार पर पुलिस असली तस्करों तक पहुंचकर उन पर शिकंजा कस सकें।
ये सारी बातें बे सिर-पैर की
पूछताछ में करीब-करीब यही बताया जाता है कि साÓब फलां शहर या कस्बे से लोड की थी और गुजरात में फलां जगह पहुंचानी थी। मसलन शराब लोड करवाने वाले असली तस्कर का वे सही नाम-पता तक नहीं बताते। फिर, गुजरात में जिस जगह जिसे पहुंचानी होती है, उसका भी सही नाम-पता कभी सामने नहीं आया। करीब सात-आठ साल पहले शराब की बड़ी खेप पकडऩे वाले आबूरोड सदर थाने के तत्कालीन सीआई से यही प्रश्न किया गया तो उन्होंने यही बताया था कि कई बार चालक या खलासी ने दिए पते पर पुलिस गई, पर वहां न तो वह जगह मिली और न ही उस नाम वाला व्यक्ति। अमूमन चंडीगढ़ या दिल्ली या फिर हरियाणा-पंजाब के और किसी बड़े शहर के नाम-पते दिए जाते हैं। कमोबेश यही हाल बूटलेगर्स का है। चालक-खलासी बता देते हैं कि उन्हें तो फलां जगह पहुंचने को कहा था। वहां पहुंचने पर सामने वाला मसलन बूटलेगर अपने आप तुमसे कॉन्टेक्ट कर देगा और माल जहां पहुंचाना है वहां का पता बता देगा। मतलब ये सारी बे सिर-पैर की बातें हैं। असली बात है शराब तस्करी के नेटवर्क का सुराग नहीं लगा पाना। यदि पुलिस चाहे तो आसमां से तारे जमीं पर उतार सकती है। शराब की खेप पकड़ी जाने पर पुलिस इतना स्टेटमेन्ट जरूर देती है कि शराब तस्करी के नेटवर्क का सुराग लगाने का प्रयास किया जा रहा है। फिर बात आई-गई हो जाती है।
ये हंै शराब तस्करी के पुराने रूट
सिरोही से तस्करी की शराब गुजरात पहुंचाने के लिए सिरोही-पिण्डवाड़ा-सरूपगंज-आबूरोड, सिरोही-रेवदर-मंडार-गुजरात बॉर्डर, आबूरोड-मावल-गुजरात बॉर्डर, आबूरोड-छापरी-अम्बाजी (गुजरात), आबूरोड-निचलागढ़-दानवाव से खेड़ब्रह्मा (गुजरात) व अम्बाजी (गुजरात), मंडार-डीसा-पालनपुर-मेहसाना-कलोल-अहमदाबाद, भटाना-ईकबालगढ़-पालनपुर होते हुए अहमदाबाद प्रमुख रूट है। इन रूटों पर सिरोही कोतवाली, पिण्डवाड़ा, सरूपगंज, रोहिड़ा, आबूरोड सदर, आबूरोड शहर, आबूरोड रीको, अनादरा, रेवदर, मंडार थाना तथा मावल, छापरी, निचलागढ़ व भटाना चौकी स्थित है। खास तौर पर मंडार, आबूरोड सदर, आबूरोड रीको थाने के साथ छापरी, मावल व भटाना पुलिस चौकी पर पोस्टिंग के लिए पुलिसकर्मियों को कई पापड़ बेलने पड़ते हैं।

Home / Sirohi / शराब तस्करी के नेटवर्क की पुलिस क्यों नहीं उधेड़ती बखिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो