scriptUP Lok Sabha Chunav 2024: अखिलेश यादव और आजम खां ने रामपुर-मुरादाबाद के दावेदार किए तय, जानें किसे मिलेगा टिकट | Akhilesh Yadav and Azam Khan decide the candidates for Rampur-Moradabad | Patrika News
सीतापुर

UP Lok Sabha Chunav 2024: अखिलेश यादव और आजम खां ने रामपुर-मुरादाबाद के दावेदार किए तय, जानें किसे मिलेगा टिकट

UP Lok Sabha Chunav 2024: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जेल में बंद आजम खां से मुलाकात की। इस मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि दोनों के बीच रामपुर और मुरादाबाद सीट पर प्रत्याशी को लेकर मंथन हुआ।

सीतापुरMar 22, 2024 / 07:02 pm

Upendra Singh

azam-akhilesh.jpg

azam-akhilesh

UP Lok Sabha Chunav 2024: सीतापुर में जेल में आजम खां और अखिलेश यादव के मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं। कहा जा रहा है लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अखिलेश यादव राय मशविरा करने के लिए गए थे। आजम के जेल में जाने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है। इसके बाद सियासी सरगर्मियां बढ़ गई है।

सूत्रों के मुताबिक रामपुर और मुरादाबाद सहित अन्य सीटों पर लोकसभा प्रत्याशियों को लेकर अखिलेश यादव ने आजम खान से सुझाव मांगा है। बताया जा रहा है कि आजम खान ने रामपुर से प‌रिवार के सदस्य को ही चुनाव लड़ाने की बात कही है। रामपुर से आजम खान के बड़े बेटे अदीम आजम या फिर बहु सिदरा अदीब को प्रत्याशी बनाने पर बातचीत हुई।
यह भी पढ़ें

Ayodhya Ram Mandir: पैसे लेकर लोग रामलला का करा रहे वीआईपी दर्शन, चंपत राय की आई प्रतिक्रिया


सूत्रों के मुताबिक मुरादाबाद लोकसभा सीट पर मौजूदा सपा सांसद एसटी हसन का टिकट कट सकता है, पश्चिमी यूपी में आजम खान के करीबी को मुरादाबाद से टिकट मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक शनिवार को दोपहर बाद तक रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी घोषित करेगी।

सपा ने अब तक रामपुर सीट से अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि आजम खान से मुलाकात के बाद अखिलेश रामपुर सीट से उम्मीदवार की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि अखिलेश यादव ने जेल के अंदर जाते समय मीडियाकर्मियों से बातचीत नहीं की। उनका काफिला सीधे जेल परिसर में चला गया। उनके साथ पूर्व विधायक अनूप गुप्ता और पूर्व एमएलसी आंनद भदौरिया भी दिखे।

बता दें कि रामपुर लोकसभा सीट पर पहले चरण में वोटिंग होनी है। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हो चुकी है। 27 मार्च को नामांकन की आखिरी तारीख है। जबकि सपा ने अब तक यहां से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। आजम खान से मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि सपा जल्द ही यहां से अपने पत्ते खोल सकती है।

रामपुर लोकसभा सीट 2019 लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी। तब यहां से आजम खान ने बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा को हराकर सांसद बने थे। लेकिन आजम को सजा होने के बाद सांसदी चली गई थी। 2022 में इस सीट पर हुए उपचुनाव में यहां कमल खिला था। बीजेपी के टिकट पर घनश्याम लोधी ने सपा के आसिम रजा को शिकस्त दी थी।

सपा नेता आजम खान 22 अक्टूबर, 2023 से सीतापुर जेल में बंद हैं। उनकी पत्नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला को रामपुर की एमपी एमएलए कोर्ट ने फर्जी जन्म प्रमाणपत्र मामले में 7-7 साल की सजा सुनाई थी। सुरक्षा कारणों के चलते आजम खान को 22 अक्टूबर 2023 की सुबह रामपुर से सीतापुर जिला कारागार शिफ्ट किया गया था। जबकि, इसी मामले में उनका बेटा अब्दुल्ला आजम हरदोई जेल में बंद हैं।

Home / Sitapur / UP Lok Sabha Chunav 2024: अखिलेश यादव और आजम खां ने रामपुर-मुरादाबाद के दावेदार किए तय, जानें किसे मिलेगा टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो