भाजपा प्रत्याशी यहां बिगाड़ सकता है समीकरण, तीन और पालिकाओं के चुनाव में बदलेगी वोटों की गणित

भाजपा प्रत्याशी यहां बिगाड़ सकता है समीकरण, तीन और पालिकाओं के चुनाव में बदलेगी वोटों की गणित
BJP

Shatrudhan Gupta | Updated: 19 Nov 2017, 09:22:35 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

भाजपा की राजनीतिक बिसात हमेशा से ही हिन्दू मतदाताओं के इर्द-गिर्द घूमती दिखाई देती रही है।

सीतापुर. भाजपा की राजनीतिक बिसात हमेशा से ही हिन्दू मतदाताओं के इर्द-गिर्द घूमती दिखाई देती रही है। लोकसभा चुनाव हो या विधान सभा चुनाव पार्टी ने हमेशा हिन्दू प्रत्याशियों को ही चुना है, लेकिन उत्तर प्रदेश में आयी भारी बहुमत से भाजपा की सरकार ने अब पार्टी की लाइन लेंथ काफी हद तक बदल दी है। ऐसे में भाजपा अब न सिर्फ मुस्लिम मतदाताओं को रिझाने में लगी है, बल्कि मुस्लिम बाहुल्य इलाकों पर खास कोशिशें करने के लिए मुस्लिम प्रत्याशी भी उतार चुकी है।

सीतापुर जनपद की सभी नगर निकाय सीटों में से एक सीट खैराबाद कस्बे की ऐसी है, जहां भाजपा ने मुस्लिम प्रत्याशी जुबेर अंसारी को मैदान में उतारा है। दरअसल, सीतापुर विधानसभा के इस कस्बे में सपा का वर्चस्व रहा है। क्योंकि हिन्दू मतदाताओं की तुलना में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या यहां काफी ज्यादा है। गौर करने वाली बात यह है कि पार्टी ने सिर्फ खैराबाद को ही केंद्रित कर मुस्लिम प्रत्याशी उतारने का फैसला नहीं किया, बल्कि इस कस्बे से सटी तीन और पालिकाओं पर भी पहले के सभी समीकरण बिगाडऩे की एक नयी कवायद रची गई है।

जानकारों की मानें तो खैराबाद के पड़ोस सीतापुर, लहरपुर, बिसवां और सिधौली कस्बों में बीजेपी खैराबाद के मुस्लिम प्रत्याशी उतारने के फैसले का काफी हद तक लाभ लेना चाहती है। जाहिर है खैराबाद के तमाम मुस्लिम परिवारों के आस पड़ोस के मुस्लिम परिवारों से सीधे संबंध हैं और ऐसे में पार्टी सीतापुर जिले में वोटों का नया समीकरण तैयार करने की रणनीति बना चुकी है। वहीं ऐसे में बात यदि जुबेर अंसारी की करें तो भाजपा से टिकट पाने के बाद खैराबाद का मुस्लिम खासकर अंसारी जुबेर को कितना वोट करता है। यह तो देखने वाली बात होगी, लेकिन इतना तो तय है कि यहां भाजपा का थिंक टैंक अब बंटता हुआ जरूर नजर आने वाला है।

मंत्री मोहसिन रजा ने शुरू किया इन इलाकों में प्रचार

मुस्लिम काडर पर सेंधमारी के लिए भाजपा ने योगी सरकार में मंत्री मोहसीन रजा को भी सीतापुर के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में प्रचार के लिए उतार दिया है। अभी दो दिन पूर्व मोहसीन ने लहरपुर और तंबौर में जनसभाएं कर पार्टी के प्रत्याशियों के लिए मुस्लिम मतदाताओं से वोट मांगे थे।

इन नगर पालिकाओं में हैं मुस्लिम मतदाताओं का है भारी प्रभाव

जनपद की कुछ एक ऐसी नगरपालिकाएं हैं, जहां मुस्लिम मतदाता पालिकाध्यक्षी के चुनाव में बड़ी भागीदारी निभाता है। इनमें सीतापुर शहर के अलावा खैराबाद, लहरपुर, तंबौर, बिसवां, सिधौली आदि प्रमुख हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned