scriptजब अचानक पहुंच गया टिड्डियों का झुंड, किसानों की फसल हो गई बर्बाद | Tiddi in Sitapur | Patrika News
सीतापुर

जब अचानक पहुंच गया टिड्डियों का झुंड, किसानों की फसल हो गई बर्बाद

जनपद के मिश्रिख, खैराबाद, मछरेहटा और सिधौली क्षेत्र के तकरीबन सैकड़ों गांवों में टिड्डियों के समूहों में अचानक फसलों पर हमला बोल दिया।

सीतापुरJul 12, 2020 / 11:05 am

नितिन श्रीवास्तव

जब अचानक पहुंच गया टिड्डियों का झुंड, किसानों की फसल हो गई बर्बाद

जब अचानक पहुंच गया टिड्डियों का झुंड, किसानों की फसल हो गई बर्बाद

सीतापुर. जनपद में अचानक टिड्डियों के एक झुंड के ग्रामीण इलाकों में पहुंचने पर किसानों में हड़कंप मच गया। लाखों की संख्या में पहुंचा टिड्डियों का एक दल किसानों की फसलों पर काफी देर तक मंडराते रहा और किसानों की सूझबूझ से टिड्डियों का दल फसलों को ज्यादा नुकसान नही पहुंचा पाया हैं। सीतापुर के विभिन्न इलाकों में आज टिड्डियों के हमले की खबर आने से कृषि अधिकारी खेतों में भ्रमण करते नजर आ रहे हैं और लोगों को टिड्डियों से बचाव के उपाय बता रहे हैं।
थाली बजाकर टिड्डियों को भगाया

जनपद के मिश्रिख, खैराबाद, मछरेहटा और सिधौली क्षेत्र के तकरीबन सैकड़ों गांवों में टिड्डियों के समूहों में अचानक फसलों पर हमला बोल दिया। टिड्डियों में ग्रामीण अंचलों के खेतों में लहलहाती हरी फसलें गन्ना,धान,जैसी फसलों पर अपना प्रभाव छोड़ा हैं और नुकसान पहुंचाया हैं। खेतों में टिड्डियों के हमले की सूचना ग्रामीणों ने जिले के कृषि अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को दी। ग्रामीणों ने सैकड़ों की तादात में इक्कठा होकर थाली और ताली बजाकर और कहीं कहीं गाड़ियों को स्टार्ट कर टिड्डियों के समूह को भगाने का प्रयास किया। किसान टिड्डियों के हमले से काफी परेशान हैं लेकिन प्रशासन सिर्फ कागजी दावे कर रहा हैं।
किसानों की फसल हुयी बर्बाद

सीतापुर क्षेत्रों में टिड्डियों के हमले की सूचना मिलते ही डीएम ने कृषि अधिकारी समेत गन्ना अधिकारी और पौध संरक्षण अधिकारी को मौके पर पहुंच गए। डीएम के मुताबिक फायर ब्रिगेड की भी मदद ली जा रही हैं जिससे प्रभावित इलाके में केमिकल का भी छिड़काव किया जा रहा हैं। उप कृषि निदेशक अरविंद मोहन का कहना हैं कि किसानों को लगातार जागरूक किया जा रहा था जिसके चलते आज टिड्डियों के हमले के दौरान किसानों ने साहस दिखाया हैं और आवाज करके टिड्डियों के समूह को मोड़ने का काम किया हैं। उनका कहना हैं कि टिड्डियों के हमले से किसानों का ज्यादा नुकसान नही हुआ हैं और टीम सर्वे करके नुकसान का आंकलन कर रही हैं लेकिन किसान टिड्डियों के हमले से बेहद परेशान हैं और प्रशासन सब कुछ दुरुस्त होने का दावा कर रहा हैं।

Home / Sitapur / जब अचानक पहुंच गया टिड्डियों का झुंड, किसानों की फसल हो गई बर्बाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो