scriptउत्तर प्रदेश के एक गांव का नाम है कोरोना, बताते ही यहां को लोगों को इन मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना | Uttar Pradesh Sitapur village name Corona famous due to coronavirus | Patrika News
सीतापुर

उत्तर प्रदेश के एक गांव का नाम है कोरोना, बताते ही यहां को लोगों को इन मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना

सीतापुर की मिश्रिख तहसील के अंतर्गत एक गांव, जिसका नाम कोरोना है। यह गांव धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से काफी समृद्ध है…

सीतापुरMar 31, 2020 / 10:54 am

नितिन श्रीवास्तव

उत्तर प्रदेश के एक गांव का नाम है कोरोना, बताते ही यहां को लोगों को इन मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना

उत्तर प्रदेश के एक गांव का नाम है कोरोना, बताते ही यहां को लोगों को इन मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना

सीतापुर. दुनिया के एक कोने चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी अब कई देशों को अपनी गिरफ्त में ले चुकी है। भारत मे भी इस बीमारी के बढ़ते प्रकोप को थामने के लिए केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। उत्तर प्रदेश भी इस संक्रमण से अछूता नहीं है। हर एक की जुबान पर कोरोना की बीमारी का जिक्र है और इसी के साथ राजधानी लखनऊ से करीब 100 किमी दूर स्थित सीतापुर का कोरोना गांव भी पूरी तरह से चर्चा में आ गया है। यहां के निवासियों के लिए यह समय काफी कठिन बीत रहा है। कोरोना महामारी के कारण यहां के लोंगो को अनेक दुश्वारियों का भी सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते यहां के निवासी परेशान हैं। यहां के लोगों का कहना है कि जब कभी भी हम किसी को बताते हैं कि अपने गांव कोरोना से आए हैं तो लोग हमसे भेदभाव करना शुरू कर देते हैं। वे हमसे दूरी बना लेते हैं। हालांकि, गांव में एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं है।
84 कोसी परिक्रमा में पहला पड़ाव

सीतापुर की मिश्रिख तहसील के अंतर्गत एक गांव, जिसका नाम कोरोना है। यह गांव धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से काफी समृद्ध है। होली के पंद्रह दिन पहले 88 हजार ऋषियों की तपोभूमि नैमिषारण्य से शुरू होने वाली 84 कोसीय परिक्रमा का पहला पड़ाव यही कोरोना गांव है। इस गांव की आबादी महज 8 हजार है। ब्राह्मण और यादव बहुल इस गांव के लोग खेती पर निर्भर हैं। यहां पर द्वारकाधीश का प्राचीन मंदिर भी है। जिसमें परिक्रमा के समय लाखों श्रद्धालु दर्शन पूजन करते हैं और प्रतिवर्ष यहां पर आस्था का जनसैलाब उमड़ता है। यह गांव धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से काफी समृद्ध है। सतयुग कालीन 84 कोसीय परिक्रमा का पहला पड़ाव होने के कारण इस गांव की काफी मान्यता है, लेकिन इन दिनों यह गांव अपने नामकरण के कारण अभिशप्त सा हो गया है। यहां के लोंगो को गांव के नाम के कारण तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गांव के नाम से लोगों में दहशत

इन दिनों विश्वव्यापी महामारी से गांव के नाम की समानता होने के कारण खासी चर्चा का केन्द्र बने कोरोना गांव के लोंगो ने बताया कि कोरोना की तरह वे लोग भी छुआछूत का शिकार हो गए हैं। जिसको भी फोन करके यह बताते हैं कि हम कोरोना से बोल रहे हैं। वह नाम बताने के पहले ही या तो फोन काट देता है या फिर उसे मजाक समझता है। रास्ते में भी आते जाते समय पुलिस को कोरोना का निवासी बताते ही वे इसका गलत अर्थ समझकर अभद्रता भी करने लगते हैं। कुल मिलाकर कोरोना की महामारी फैलने के कारण कोरोना गांव भले ही सुर्खियों और चर्चा में आ गया हो, लेकिन यहां के लोंगों को इस समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Home / Sitapur / उत्तर प्रदेश के एक गांव का नाम है कोरोना, बताते ही यहां को लोगों को इन मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो