scriptसोनभद्र में 3000 टन सोना नहीं है, जीएसआई ने बताया कितना है सोने का भंडार | 3000 Tons Gold Mines Found in Sonbhadra India GSI Said only 160 KG | Patrika News
सोनभद्र

सोनभद्र में 3000 टन सोना नहीं है, जीएसआई ने बताया कितना है सोने का भंडार

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने जारी की चिट्ठी।

सोनभद्रFeb 23, 2020 / 03:39 pm

रफतउद्दीन फरीद

Gold Mines in Sonebhadra

सोनभद्र में सोने की खान

सोनभद्र. यूपी का सोनभद्र इन दिनों चर्चा में है, क्योंकि कहा जा रहा है कि वहां करीब 3000 टन से भी ज्यादा सोने का भंडार मिला है। यह सोना भारत के रिजर्व से पांच गुना अधिक बताया जा रहा है। हालांकि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इसका खंडन किया है। जीएसआई का कहना है कि सोनभद्र में इतनी बड़ी मात्रा में सोने का भंडार मिलने की बात उसने कभी नहीं कही। जीएसआई की मानें तो सोनभद्र में 3000 टन सोना नहीं मिला है बल्कि यहां 52806.25 टन स्वर्ण अयस्क मिलने की बात कही गयी है, न कि शुद्ध सोना होने की।

 

सोनभद्र में सोने की खान

 

सोनभद्र में मिले प्रति टन स्वर्ण अयस्क से महज 3.03 ग्राम सोना ही निकलेगा। इस हिसाब से वहां मिले पूरे स्वर्ण अयस्क भंडार से महज 160 किलो सोना ही निकलेगा। जीएसआई के निदेशक डॉ. जीएस तिवारी का कहना है कि सोनभद्र में में सोने की तलाश जारी है और वहां सर्वे चल रहा है। हालांकि उन्होंने अभी वहां और सोना मिलने की संभावना से इनकार नहीं किया है। कहा है कि जीएसआई की ओर से जांच की यूएनएफसी मानक की जी-3 लेवल की रिपोर्ट भूतत्व खनिकर्म निदेशालय को भेज दी गयी है। सोनभद्र के डीएम से भूमि संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद इलाके को भू राजस्व मैप पर अंकित कर खनन के लिये उपयुक्त क्षेत्र की आवश्यक औपचारिकता पूरी करते हुए नीलामी की कार्रवाई की जाएगी।

 

बताते चलें कि सोनभद्र के सोन और हरदी पहाड़ी में सोना मिलने की खबरें बड़ी तेजी से चर्चा में आयीं। इतना ही नहीं यूरेनियम आदि के भी सोनभद्र में भंडार होने के दावे किये गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो