scriptसीएम योगी आदित्यनाथ 13 को दूसरी बार आएंगे सोनभद्र के उम्भा गांव, ये है पूरा कार्यक्रम | Cm yogi adityanath will visit tomorrow in Umbha village for alot land | Patrika News
सोनभद्र

सीएम योगी आदित्यनाथ 13 को दूसरी बार आएंगे सोनभद्र के उम्भा गांव, ये है पूरा कार्यक्रम

सीएम योगी आदित्यनाथ दूसरी बार आ रहे उम्भा गांव

सोनभद्रSep 12, 2019 / 02:57 pm

sarveshwari Mishra

Cm yogi adityanath

Cm yogi adityanath

सोनभद्र. सीएम योगी आदित्यनाथ एक बार फिर 13 सितम्बर को उम्भा गांव आएंगे। इस बार वह गांव में भूमिहीनों में जमीन का पट्टा आवंटित करेंगे व कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इससे पहले वह 21 जुलाई को उम्भा गांव आए थे। प्रोटोकॉल के अनुसार सीएम योगी आदित्यानाथ हेलीकॉप्टर से 11 बजे गुरूवार को उम्भा गांव में प्राथमिक विद्यालय में बने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और कार्यक्रम स्थल ग्राम उभ्भा में भूमिहीन आदिवासियों में जमीन के पट्टे का आवंटन करेंगे। जहां विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करना नियत है। उसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 12 बजे कार्यक्रम स्थल से वह प्रस्थान कर उभ्भा गांव में बने हेलीपैड पर पहुंचेंगे। यहां से 12.10 बजे वह राजकीय हेलीकाप्टर से चित्रकूट के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

बता दें कि 50 परियोजनाओं के लिए यह 350 करोड़ की परियोजना होगी। योगी आदित्यनाथ एक घंटे के प्रवास के दौरान 851 बीघा बंजर घोषित की जा चुकी जमीन पर 251 आदिवासियों को पट्टा-आवंटन करेंगे, जिसमें ग्यारह मृतक के परिजनों और बीस घायल को साढ़े सात बीघा प्रत्येक को आवंटित करने के साथ ही कुल 251 बाशिन्दा आदिवासियों को वितरित करेंगे। यह जमीन आदर्श कोऑपरेटिव सोसायटी के नाम सन 1955 से चली आ रही थी जिसने अभिलेखों में विविध रूप धारण किये और कतिपय तत्कालीन उच्चाधिकारियों ने अपने अधिकार का प्रयोग कर व्यक्ति के नाम रिकॉर्ड में दर्ज कराते रहने की परंपरा कायम रखते हुए जमीनें बेचनी शुरू कर दी। इस नरसंहार के बाद सरकार ने इसे बंजर घोषित कर आवंटन आरम्भ करने की प्रक्रिया अपनाई और सीएम योगी 13 सितम्बर को शुक्रवार को इसकी शुरुआत करेंगे।
17 जुलाई को आदिवासियों की गोली मारकर की गई थी हत्या
उभ्भा गांव में 17 जुलाई को 112 बीघा जमीन पर कब्जा को लेकर गांव के 11 आदिवासियों की अंधाधुंध गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। हत्याकाण्ड को अंजाम देने वाला मूर्तिया ग्राम्य पंचायत का ग्राम प्रधान यज्ञदत्त, उसके भाई और अन्य साथी थे। इस मामले में यज्ञदत्त सहित कुल 70 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था, जिसमें से 55 लोग अब तक गिरफ्तार किए जा चुके हैं। 21 जुलाई को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उभ्भा गांव में पीड़ित परिवारों से मिलने आए थे। उस दौरान उन्होंने गोलीकाण्ड में घायलों को मुआवजा के तौर पर चेक दिया। गांव में पुलिस चौकी, आवासीय बालिका विद्यालय, आंनबाड़ी केन्द्र आदि बनवाने का वादा किया था।

Home / Sonbhadra / सीएम योगी आदित्यनाथ 13 को दूसरी बार आएंगे सोनभद्र के उम्भा गांव, ये है पूरा कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो