scriptछत्तीसगढ़ के हाथियों को यूपी से भगानेे के लिये डीजे पर बजाया जा रहा है शेर की दहाड़ | Forest Department Play Lion Roar on DJ for back of Elephant | Patrika News
सोनभद्र

छत्तीसगढ़ के हाथियों को यूपी से भगानेे के लिये डीजे पर बजाया जा रहा है शेर की दहाड़

यूपी के सोनभद्र में छत्तीसगढ़ से आए हाथियों ने मचा रखा है आतंक।
एक व्यक्ति की ले चुका है जान, तोड़ डाले हैं कई मकान।

सोनभद्रNov 16, 2019 / 09:29 am

रफतउद्दीन फरीद

Elephant

हाथी

सोनभद्र . यूपी के सोनभद्र में छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके के जंगलों में वन विभाग लगातार डीजे पर शेर की दहाड़ बजवा रहा है। ऐसा उन 22 हाथियों के झुंड को भगाने के लिये किया जा रहा है जिन्होंने एक सप्ताह से इलाके में दहशत फैला रखी है। वन विभाग की टीम भी लगातार गश्त कर रही है। वन विभाग और पुलिस लगातार इस कोशिश में लगी है कि हाथियों को किसी तरह से वापस छत्तीसगढ़ वापस भेजकर स्थानीय लोगों को सुरक्षित किया जाय।
सोनभद्र में छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाकों में हाथियों के आतंक से दहशत कोई नई बात नहीं। पर इस बार हाथियों ने कुछ ज्यादा ही आतंक मचा रखा है। हाथियों का उत्पात तो दहशत में 10 नवंबर को तब बदल गया जब वो रिहायाशी इलाकों में पहुंच गए और वहां जमकर आतंक मचाया। 11 नवंबर की रात हाथियों ने ड्रमरहर निवासी राजेन्द्र गोंड की जान ले ली। 22 हाथियों के झुंड लगातार इलाके में तहस-नहस करता रहा। कई घरों को भी तबाह कर दिया। हालत ये हो गयी कि ग्रामीणों को रात में जागकर मशाल जुलूस तक निकालने के लिये मजबूर होना पड़ा है। रविवार की रात भी जिस राजेन्द्र गोंड को हाथियों ने मार डाला वह जंगल के पास अपने चचेरे भाई को हाथियों के प्रति सचेत करने ही जा रहा था।
वन विभाग और पुलिस की टीम ने काफी कोशिश की, लेकिन हाथियो के आतंक से इलाके को छुटकारा नहीं मिल सका। इसके आद अब महकमे ने हाथियों के भगाने के लिये शेर की आवाज का सहारा लिया है। वन विभाग और पुलिस कीसंयुक्त टीम लगातार 24 घंटे दो शिफ्ट इलाके में गश्त कर रही है। इसके साथ ही अब वन विभाग ने डीजे पर शेर की आवाज बजवाना शुरू कर दिया है। दोनों शिफ्टों में लगातार डीजे पर शेर दहाड़ता रहा, दावा किया गया है कि शेर की आवाज के चलते हाथियों का झुंड गांव की ओर नहीं आया। उधर गांव वालों का कहना है कि अगर यह अक्ल वन विभाग को पहले आ गयी होती तो मरने वाला राजेन्द्र गोंड आज जिंदा होता और इतनी तबाह न होती।
By Santosh

Home / Sonbhadra / छत्तीसगढ़ के हाथियों को यूपी से भगानेे के लिये डीजे पर बजाया जा रहा है शेर की दहाड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो