scriptएनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे प्लांट मालिक, उड़ते धुएं से बीमारी की चपेट में इलाके के लोग | People suffering from pollution related diseases in sonbhadra | Patrika News
सोनभद्र

एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे प्लांट मालिक, उड़ते धुएं से बीमारी की चपेट में इलाके के लोग

मारकुंडी करगरा मोड़ स्थित बस्ती के बीच स्थापित है सड़क निर्माण कम्पनी का मीनी मिक्सर प्लान्ट

सोनभद्रJul 06, 2018 / 07:46 pm

Ashish Shukla

up latest news

एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे प्लांट मालिक, उड़ते धुएं से बीमारी की चपेट में इलाके के लोग

सोनभद्र. जिले के चोपन थाना क्षेत्र के मारकुन्डी राज मार्ग स्थित सैकड़ो लोगों के बीच बस्ती में एक सड़क निर्माण कंपनी के मालिक और ठेकेदार द्वारा एनजीटी के नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पैसे कमाने की जिद में ये कंपनी के मालिक और ठेकदार के सांठगांठ से सैकड़ों लोगों की जिंदगियां तबाह हो रही हैं।
मारकुन्डी राज मार्ग स्थित घनी बस्ती में तारकोल व गिट्टी मिक्सर प्लान्ट स्थापित कर दिया है। मिक्सर प्लान्ट चलने से काले धूँल के साथ डस्ट युक्त धूँल उगल रहा है जिससे रहवासी को साँस लेने, खाँसी नजला जुखाम समेत फेफँडे के अनेक बीमारी के चपेट में आ गये है। यह मिनी मिक्सर प्लान्ट तकरीबन एक वर्ष से संचालित है। जिससे सड़क निर्माण हेतु मैटेरियल तैयार किया जाता है।
इस कंपनी के खिलाफ गांव के लोगों ने आवाज उठाई। लगातार बढते प्रदूषण की चपेट में आने से बढ़ते रोगियों का हवाला देकर रहवासियों ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर अपनी बात कही। लेकिन इनकी सुनवाई नहीं हुई। कहने को तो जिलाधिकारी ने इन्हे जल्द कार्रवाई करने का आश्सावन दे डाला। लेकिन परिणाम वही ढ़ांक के तीन पात। जस का तस ही रहा।
तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण का ग्राफ

बतादें कि कुछ दिन पहले ही प्रदूषण पर सर्वे के आधार पर स्पष्ट होता है कि पिछले पांच वर्ष में करीब 32 फीसदी औसत की दर से प्रदूषण का ग्राफ इन प्लांटों के कारण बढ़ा है। प्रदूषण रोकथाम के लिए काम कर रहे लोगों को मामले पर कहना है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले एक वर्ष से ये प्लांट चल रहा है। लोगों लगातार बीमारी की जद में आ रहे हैं। लेकिन शिकायत के बाद भी जिलाधिकारी ने किसी तरह की कार्रवाई नहीं किया।
कड़ाई से करना होगा पालन

जिले के प्रबुद्द लोग इस बढ़ते प्रदूषण और लोगों की बीमारी पर कहते हैं कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए जरूरी नियमों को सही तरह से पालन नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि नियमों का कड़ाई से पालन कराने की आवश्यकता है। जिसके लोगों की जिंदगियां बच सकें।

Home / Sonbhadra / एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे प्लांट मालिक, उड़ते धुएं से बीमारी की चपेट में इलाके के लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो