scriptफरीयादी के साथ अदब से पेश आएगी पुलिस | Police will behave adamantly with the complainant | Patrika News
सोनीपत

फरीयादी के साथ अदब से पेश आएगी पुलिस

गृह मंत्री ने गृह सचिव को थाना व चौकी प्रभारियों को विशेष ट्रेनिंग देने को लेकर किया निर्देशित

सोनीपतFeb 16, 2020 / 06:08 pm

Devkumar Singodiya

फरीयादी के साथ अदब से पेश आएगी पुलिस

फरीयादी के साथ अदब से पेश आएगी पुलिस

चंडीगढ़. फरियादी के साथ अब न केवल पुलिस अदब के साथ पेश आना होगा, बल्कि शिकायतों पर भी तुरंत एक्शन लेना होगा। आमजन की शिकायतों की अनदेखी की या फिर लापरवाही बरती तो इसके लिए सीधे तौर थाना व चौकी प्रभारी जिम्मेदार होंगे। जनता के साथ पुलिस सलीके से पेश आए, इसके लिए प्रदेश के सभी थाना व चौकी प्रभारियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। पुलिस के स्वभाव में सौम्य व मधुरता लाने के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने गृह सचिव विजय वर्धन को पुलिस को विशेष ट्रेनिंग के निर्देश दिए हैं।

गृह मंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को निर्देश दिए हैं कि चरणबद्ध तरीके से पहले पुलिस थानों और चौकियों के प्रभारियों की ट्रेनिंग करवाई जाए। उसके बाद कांस्टेबल, हेड-कांस्टेबल, एएसआई, एसआई और इंस्पेक्टर रैंक तक के सिपाहियों को ट्रेनिंग दी जाए। पुलिस को ट्रेनिंग देने का मकसद थाना व चौकियों में फरियाद लेकर पहुंचने वालों की तुरंत सुनवाई हो और जनता का पुलिस पर विश्वास बढ़े।

बता दें कि रोहतक पुलिस थाना में औचक निरीक्षण के दौरान मिली खामियों पर गृह मंत्री ने कड़ा संज्ञान लिया है। गृह मंत्री ने गुरुवार को थाना प्रभारी सहित छह कर्मचारियों को सस्पेंड किया था। लिहाजा इन अनियमितताओं को देखते हुए विज ने सिपाहियों को शालीन बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए गृह सचिव को पुलिस को विशेष ट्रेनिंग देने की हिदायत जारी की।

पुलिस महकमे में देसी अंदाज से गब्बर खफा

अनिल विज ने जब से गृह मंत्री का ओहदा संभालते ही पुलिस थानों में चल रही देसी ढर्रा खत्म करने के लिए कदम बढ़ाया। गब्बर ठेठ हरियाणवी अंदाज में लोगों से बात करने पर खफा नजर आए और स्पष्ट किया इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गृह मंत्री ने हिदायत दी कि पुलिस को बातचीत करने के तौर-तरीकों में बदलाव लाना होगा। शिकायतकर्ता के साथ सम्मान से पेश आना होगा और उसके साथ पूरी शालीनता से बात करनी होगी।

Home / Sonipat / फरीयादी के साथ अदब से पेश आएगी पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो