scriptशहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान | Patrika News
खास खबर

शहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान

शहर में गत दिनों दो मैरिज गार्डन में आग लगने के बाद नींद से जागी नगर परिषद के सर्वे में चौकाने वाले खुलासे हुए है। शहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान वर्षों से अवैध रूप से संचालित हो रहे है,वहीं इन पर अब तक कोई कार्रवाई भी नहीं हुई है, जबकि कई बार शिकायत भी हो चुकी है।

बूंदीMay 07, 2024 / 07:24 pm

पंकज जोशी

शहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान

बूंदी नगरपरिषद भवन।

बूंदी. शहर में गत दिनों दो मैरिज गार्डन में आग लगने के बाद नींद से जागी नगर परिषद के सर्वे में चौकाने वाले खुलासे हुए है। शहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान वर्षों से अवैध रूप से संचालित हो रहे है,वहीं इन पर अब तक कोई कार्रवाई भी नहीं हुई है, जबकि कई बार शिकायत भी हो चुकी है। परिषद अब भी मात्र नोटिस की कार्रवाई कर इन सस्थानों पर पर्दा डालने में जुटी हुई है।
जानकारी अनुसार शहनाई मैरिज गार्डन एवं परशुराम वाटिका में आग लगने के बाद सहायक अग्निशमन कर्मचारी अब्दुल मतीन ने सर्वे में मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान का सर्वे किया, जिसमें 25 मैरिज गार्डन, आठ होटल व शोरूम एवं सात कोचिंग संस्थान के अलावा दो अस्पतालों में निर्धारित फायर सेफ्टी उपकरण एवं प्रमाण पत्र नहीं मिले, जबकि यह वर्षों से शहर में संचालित हो रहे है। वहीं प्रशासन द्वारा भी इन पर अभी तक ठोस कार्रवाई नहीं की गई है, जबकि कई तो ऐसे हालत में मिले की हादसा होने पर लोगों के भागने एवं दमकल के पहुंचने तक रास्ता नहीं है।
होना चाहिए सीज, नोटिस देकर छोड़ा
मैरिज गार्डन में अग्निकांड के बाद जागे नगर परिषद प्रशासन ने सर्वे के बाद बिना फायर एनओसी के मिले मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी कर 15 दिन का समय दिया है। जबकि जानकारों के अनुसार इन्हें सीज किया जाना चाहिए था, क्योंकि इन दिनों सावे के कारण मैरिज गार्डनों की बुकिंग जारी है।
करोड़ों रुपए का टैक्स भूली परिषद
मैरिज गार्डन में आगजनी के बाद जागी नगर परिषद ने मैरिज गार्डन संचालकों को यूडी टैक्स जमा करवाने के भी नोटिस जारी किए है। इसमें कई संचालकों को तो कई वर्षों का टैक्स जमा करवाने की हिदायत दी गई, जो लाखों रुपए में है। यह राशि जमा होने के बाद नगर परिषद की आर्थिक हालत में सुधार हो सकता है।
भू रुपांतरण तक नहीं मिला
मैरिज गार्डन एवं कुम्भा स्टेडियम के सामने सिविल लाइन की ओर जाने वाली रोड पर एक दर्जन से अधिक भवनों का व्यावसयिक उपयोग हो रहा है। इन भवनों ने निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार भू रुपांतरण तक नहीं करवाया है। इन भवनों के व्यावसायिक उपयोग से जहां सरकार को राजस्व की हानि हो रही है, वहीं उपयोग कर्ता लाखों रुपए कमा रहे है। कुछ मैरिज गार्डन स्कूल खेल मैदान की भूमि पर तो कुछ कृषि भूमि पर संचालित होना पाया गया।
फायर सेफ्टी प्रमाण पत्र नहीं मिलने पर शहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान को नोटिस जारी किए गए है। इसके लिए पहले यूडी टैक्स जमा करवाना होगा। निर्धारित अवधि तक एनओसी नहीं लेने पर सीज की कार्रवाई की जाएगी।
भावना सिंह, कार्यवाहक आयुक्त, नगर परिषद, बूंदी

Hindi News/ Special / शहर में 44 अवैध मैरिज गार्डन, शोरूम, होटल व कोचिंग संस्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो