अब ऐप से की जा रही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना


- चेन्नई के कई बड़े माल्स में इसी तकनीक से हो रहा काम

By: Ashok Rajpurohit

Updated: 14 Sep 2020, 08:12 PM IST

चेन्नई. कोरोना काल के चलते सोशल डिस्टेंसिंग हमारे लिए काफी चुनौती भरा काम है। लेकिन अब कई शॉपिंग कंाप्लेक्स में आधुनिक तकनीक के जरिए इसका भी हल निकाल लिया गया है। चेन्नई के वेलेचरी स्थित फिनिक्स और प्लेडीएम मॉल ने एनहेंस फिनिक्स ऐप लॉन्च किया है जिससे सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए शॉपिंग की जा सकती है। लॉकडाउन के बाद से सरकारें अब धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से अनलॉक कर रही हैं। इसी चरण में अनलॉक4 में अब शॉपिंग मॉल भी खोल दिए गए हैं। लेकिन शॉपिंग मॉल में अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है।
एक्सप्रेस एंट्री की सुविधा
इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप जब भी मॉल में शॉपिंग की प्लानिंग कर रहे हैं तो ऐप के माध्यम से अपने विजिट को प्लान कर सकते हैं। आप ऐप में जाकर अपने तारीख और समय को रजिस्टर कर सकते हैं जब भी आपको मॉल में जाना है, जिससे कि माल में आपके लिए पहले से ही एक्सप्रेस एंट्री की सुविधा होगी। यहां आप आरोग्य सेतु ऐप गेम से अपने कोविड-19 निगेटिव होने की जानकारी दे सकते हैं। यही नहीं इसके अलावा आपके लिए इस ऐप के माध्यम से पार्किंग को भी रिजर्व दिया जा सकता है, जिससे कि आने वाले लोगों को सुविधा हो सके और भीड़ से बच सकें। दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस ऐप का इस्तेमाल कर मार्केट कांप्लेक्स में जितने भी स्टोर है उसमें कांटेक्ट लिस्ट पेमेंट कर सकते हैं।
पेमेंट भी ऑनलाइन
शॉपिंग के दौरान यदि आपको खाने पीने का शौक है या मॉल में कुछ खाना चाहते हैं तो उसके लिए पहले से ही आप इस ऐप के माध्यम से वहां के फूड स्टोर में खाने का आर्डर दे सकते हैं और पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकते हैं। जब भी आपका खाना तैयार होता है आपको एक इंटीमेशन मैसेज चला जाएगा जिसके बाद आप वहां जाकर अपना खाना ले सकते हैं।
जो लोग इस ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं वह एंट्री गेट पर स्थित क्यूआर कोड को स्कैन कर एक्सप्रेस एंट्री पा सकते हैं। उसके वेबसाइट के लिंक पर जाकर भी एंट्री कर एक्सप्रेस एंट्री पा सकते हैं। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मॉल में आने वाले लोगों की संख्या को सीमित कर दिया गया है ऐसे में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए यह ऐप काफी कारगर साबित हो रहा है।
...............................

इस तरह के ऐप फायदेमंद
मौजूदा दौर को देखते हुए इस तरह के ऐप काफी फायदेमंद है। लेनदेन में तो डिजिटल को बढ़ावा दें ही साथ ही दूसरे क्षेत्रों में भी डिजिटल की राह बनाना जरूरी हो गया है। इस तरह बड़े प्रतिष्ठानों में ऐप के माध्यम से निसंदेह कोरोना की लड़ाई में मदद मिल सकती है। यह सभी के लिए काफी राहत की बात है और अन्य प्रतिष्ठान व माल्स में भी इस तरह की सुविधा विकसित करने की तरफ ध्यान दिया जाना चाहिए।
- निम्बाराम चौधरी, प्रवासी राजस्थानी, बिजनेसमैन, चेन्नई।
.......................

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned