scriptआॅयल पुलिंग से स्किन को बनाएं चमकदार और भी हैं फायदें | benefits of oil pulling | Patrika News
खास खबर

आॅयल पुलिंग से स्किन को बनाएं चमकदार और भी हैं फायदें

आॅयल पुलिंग शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स कम करता है।

नई दिल्लीMar 21, 2018 / 10:31 am

Navyavesh Navrahi

oil pulling benifits

नई दिल्ली। भारत में आॅयल पुलिंग का महत्व ऋषि—मुनियों के काल से है। आयुर्वेदाचायों के मुताबिक ऑयल पुलिंग सुबह उठते ही बासी मुंह किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया से शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स कम होते हैं। इसके अलावा ये आपकी स्किन को भी चमकदार बनाता है।

चंद मिंटों में हो जाएं फिट

ऑयल पुलिस को सुबह के समय किया जाता है। जब आप सोकर उठे। तभी इस प्रक्रिया को करें। इसे बासी मुंह किया जाता है। इसके लिए आप तिल का व नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे 10 से 15 मिनट तक करना होता है। ये बहुत ही आसान है। इसे किसी भी आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं।

आॅयल पुलिंग कैसे करें

इस प्रणाली को करने के लिए सुबह बिना मुंह धोए और कुल्‍ला किए, एक से दो चम्मच नारियल, तिल या जैतून के तेल को एक चम्मच में लें। इस तेल को मुंह में रखें और पूरे मुंह में चलाते रहें। ध्यान रहें कि आप तेल का सिर्फ मुंह में भरें रहें, इसे पिए ना। मुंह में तेल को लगातार घुमाते रहने से तेल पतला होने लगता है।10 से 15 मिनट बाद जब तेल पतला हो जाए तो इसे थूक दें। इससे आपके मुंह में मौजूद सभी प्रकार के बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थ तेल के साथ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अब ब्रश करके अपना मुंह अच्छी तरीके से साफ कर लें।

इन तेलों का कर सकते हैं इस्तेमाल
ऑयल पुलिंग के लिए जैतून या नारियल दोनों तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस क्रिया में महीने डेढ़ महीने बाद तेल बदलते रहना अच्छा रहता है। जैसे अगर आप डेढ़ या 2 महीने से तिल के तेल से आयल पुलिंग कर रहे हैं, तो आप इसे बदल कर एक डेढ़ महीने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्वास्थ्य संबंधित सभी प्रकार के लाभ मिलते हैं।

इससे होने वाले फायदे

ऊर्जा में बढ़ोतरी
दोस्तों आयल पुलिंग का सबसे बड़ा लाभ है कि यह आपके शरीर की एनर्जी को बढ़ाता है। सुबह उठने पर जिन लोगों को आलस से आता है उनके लिए आयल पुल्लिंग वरदान है। इससे आपको दिनभर तरोताजा और खुशनुमा महौल का एहसास होगा।

रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि
आयल पुलिंग से शरीर से परजीवी और विषाक्त पदार्थ साफ हो जाते हैं। यह खून को शुद्ध करता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

हार्मोंस में संतुलन
शरीर में मौजूद टॉक्सिन हमारे हारमोंस को प्रभावित करते हैं जिससे आगे चलकर हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं ऑइल पुलिंग हार्मोस का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद
इसके रोजाना इस्तेमाल से हमारा खून धीरे-धीरे साफ नहीं लगता है जिससे हमारी स्किन चमकदार बनती है। ऑयल पुलिंग के सिर्फ 3 सप्ताह बाद ही आप अपनी स्किन पर इसका असर खुद ही महसूस करने लगेंगे।

दांतो की चमक बढ़ाने में मददगार
अपने दांतो का पीलापन दूर करने के लिए केमिकल युक्त विभिन्न प्रकार के टूथपेस्ट करने की जरूरत नहीं है ऑयल पुलिंग में मौजूद एंटीबायोटिक आपके दांतो को साफ कर उनकी सफेदी बढ़ाते हैं जिससे आपके दांत अधिक चमकदार दिखने लगते हैं।

Home / Special / आॅयल पुलिंग से स्किन को बनाएं चमकदार और भी हैं फायदें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो