scriptरानी मुखर्जी समेत इन हीरोइनों को भी है अपनी आवाज से हिचक, दूसरों से कराई डबिंग | bollywood actress whose voice was dubbed for their films | Patrika News
खास खबर

रानी मुखर्जी समेत इन हीरोइनों को भी है अपनी आवाज से हिचक, दूसरों से कराई डबिंग

जिस रानी को आज बेहद कामयाब और बेहतरीन अभिनेत्री माना जाता है, उन्हीं रानी को कभी अपनी आवाज की वजह से रिजेक्शन झेलना पड़ा था।

नई दिल्लीMar 21, 2018 / 12:57 pm

Navyavesh Navrahi

rani mukherji
नई दिल्ली: आज रानी मुखर्जी का 40वां जन्मदिन है।पूरी दुनिया से उन्हें बधाई संदेश मिल रहे हैं।लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस रानी को आज बेहद कामयाब और बेहतरीन अभिनेत्री माना जाता है, उन्हीं रानी को कभी अपनी आवाज की वजह से रिजेक्शन झेलना पड़ा था।यहां तक कि बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर खान को भी उनकी आवाज पसंद नहीं आई थी। यही वजह है कि रानी को ‘गुलाम’ फिल्म में अपनी आवाज किसी और से डब करानी पड़ी थी।भले ही करियर के शुरूआत में रानी को अपनी आवाज डब करानी पड़ी हो लेकिन बाद में रानी की आवाज और एक्टिंग के कांबिनेशन ने उन्हें बॉलीवुड की ‘मर्दानी’ बना दिया।बॉलीवुड में रानी अकेली ऐसी अभिनेत्री नहीं है जिनकी आवाज को रिजेक्ट किया गया हो, बल्कि कई ऐसी बड़ी एक्ट्रेस हैं जिन्होने करियर की स्टार्टिंग में किसी और की आवाज से काम चलाया, लेकिन वक्त के साथ बॉलीवुड में उनका सिक्का जबरदस्त चमका।कौन है वो एक्ट्रेस, दावा है कि नाम जानकर आप भी चौंक जाएंगे।
श्रीदेवी

श्रीदेवी ने जब बॉलीवुड ज्वाइन किया तब वो साउथ का बड़ा सितारा बन चुकी थी।लेकिन 1983 में बॉलीवुड में कदम रखने वाली श्री की आवाज दर्शकों को ‘चांदनी’ में सुनने को मिली। इससे पहले श्री की आवाज डब कराई जाती थी।आखिरी रास्ता के लिए तो खुद ‘रेखा’ ने श्री के लिए डबिंग की थी।
बिपाशा बसु

‘अजनबी’ फिल्म से बिपाशा बसु ने अपनी बॉलीवुड पारी की शुरूआत की।भले ही बिपाशा अपनी अदाओं से दर्शकों को घायल करने को तैयार हों, लेकिन उनकी आवाज को दर्शकों से रूबरू होने के लिए इंतजार करना बाकी था।बिपाशा के करियर की सबसे बड़ी हिट जिस्म, राज जैसी मूवीज में भी उनकी आवाज डब कराई गई थी।
दीपिका पादुकोण

आज की तारीख मे दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की नंबर वन एक्ट्रेस हैं।कहा तो ये भी जाता है कि दीपिका मेल एक्टर्स से ज्यादा फीस लेती हैं, लेकिन ओम शांति ओम से सिल्वर स्क्रीन पर कदम रखने वाली दीपिका की आवाज फिल्म में शांत थी।उनकी डबिंग, वॉयस आर्टिस्ट से कराई गई थी।
प्रीति जिंटा

बॉलीवुड की बबली गर्ल प्रीति को भी सोल्जर फिल्म में डबिंग आर्टिस्ट का सहारा लेना पड़ा था।

जैकलीन फर्नांडीज

इस श्रीलंकाई सुंदरी को आवाज नहीं बल्कि भाषाई दिक्कत के चलते डबिंग आर्टिस्ट के भरोसे बॉलीवुड में एंट्री लेनी पड़ी थी।

Home / Special / रानी मुखर्जी समेत इन हीरोइनों को भी है अपनी आवाज से हिचक, दूसरों से कराई डबिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो