scriptयहां तैरती लाइब्रेरी लोगों तक पहुंचाती है बुक्स | Books floating here bring books to the people | Patrika News
खास खबर

यहां तैरती लाइब्रेरी लोगों तक पहुंचाती है बुक्स

-स्वीडन के द्वीपों पर लोगों के पास जाती है ‘ बोकबेटन’ लाइबे्ररी

Nov 24, 2020 / 11:02 pm

pushpesh

यहां तैरती लाइब्रेरी लोगों तक पहुंचाती है बुक्स

तैरती लाइब्रेरी

जो लोग किताबें पढऩे के शौकीन हैं, वे अपना शौक पूरा करने के लिए आमतौर पर लाइब्रेरी जाते हैं या फिर बाजार से खरीद कर लाते हैं। हालांकि, कुछ इलाके ऐसे भी होते हैं जहां किताबें इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती हैं। ऐसा की कुछ स्वीडन के द्वीपों पर रहने वाले लोगों के साथ जहां लाइब्रेरी तक पहुंच इतनी आसान नहीं है। स्वीडन में ‘बोकबेटन’ नामक तैरता पुस्तकालय है जो स्टॉकहोम द्वीपसमूह के दर्जनों दूरदराज के द्वीपों पर रहने वाले लोंगों के लिए वर्ष में दो बार हजारों किताबें लेकर आता है। वर्ष 1953 से स्टॉकहोम लाइब्रेरी सर्विस वसंत और पतझड़ के समय एक सप्ताह के लिए नाव किरए पर लेकर उसे किताबों से भरकर करीब 23 द्वीपों पर रहने वाले लोगों के लिए भेज दिया जाता है। नॉर्वे में भी ऐसा ही एक पुस्तकालय है जिसे ‘इपोस’ के नाम से जाना जाता है।
उल्लेखनीय है कि स्वीडन और उसके नॉर्डिक पड़ोसियों की दुनिया में सबसे अधिक साक्षरता दर है। वहां के लोगों का मानना है कि व्यक्ति के भविष्य की सफलता के लिए शिक्षा और ज्ञान महत्वपूर्ण हैं। जब नाव द्वीपों पर पहुंचती है तो लोग उसपर जाकर पहली ली हुई किताबों को लौटाकर नई किताब लेते हैं। नाव करीब 3 हजार किताबें ले जाती है और किसी विशेष किताब के लिए निवासी समय से पहले उसके लिए अनुरोध कर सकते हैं। नाव पर काम करने वाले तीन या चार स्वयंसेवक लाइब्रेरियन कहते हैं कि जैसे कि उम्मीद कर सकते हैं, सबसे ज्यादा मांग नवीनतम बेस्ट सेलर्स की मांग रहती है। वहीं, 2018 में मारिया एंडर्स हेगन नामक महिला ने इस पुस्तकालय के प्रबंधन का जिम्मा अपने पास ले लिया था क्योंकि उसके पास शहर में सबसे बड़ा तहखाना था और यात्राओं के बीच सभी पुस्तकों को संग्रहीत किया जा सकता था।
नाव के अलावा बस लाइब्रेरी भी हैं
लाइब्रेरी बोट के अलावा स्वीडन में लाइब्रेरी बसें भी हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगें के लिए किताबें लाती हैं। वे स्टोर और सामाजिक मेलजोल वाले जैसे इलाकों में इंप्रोमप्टू लाब्रेरीज को विकसित करते हैं। नाव मछुआरों और द्वीप श्रमिकों के लिए एक सेवा के रूप में शुरू हुई, लेकिन उन लोगों की सेवा के लिए इसे विस्तारित किया गया जो ई-पुस्तकों या ऑडियो पुस्तकों की बजाए हार्ड कॉपियों पढऩा ज्यादा पसंद करते हैं।
बच्चों और बड़ों के लिए फायदेमंद है नाव पुस्तकालय
वर्ष 2010 में रिसोर्स शेयरिंग एंड इनफॉर्मेशन नेटवक्र्स जर्नल में छपे एक अध्ययन के अनुसार, बोट लाइब्रेरी बच्चों और बड़ों के लिए एक सकारात्मक मूल्य है क्योंकि इसके जरिए वे आधुनिक सार्वजनिक पुस्तकालय में भाग ले सकते हैं। इस पुस्तकालय का अहम योगदान है क्योंकि सिर्फ 23 द्वीपों पर रहने वाले लोगों के लिए ही नहीं, आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाने का एक बेहतर विकल्प है। हालांकि, स्वीडन जैसे राष्ट्र में जहां पुस्तक प्रेमी रहते हैं, इस अस्थायी पुस्तकालय का भविष्य अनिश्चित है। हेगन का कहना है कि क्षेत्रीय पुस्तकालय अगर नाव के लिए कटौती करती है तो बोकबेटन को बंद करना पड़ेगा। हाल ही में फिनलैंड में ऐसा ही मामला सामने आया था जब अपने शताब्दी वर्ष को चिह्नित करने के लिए वहां एक नए पुस्तकालय के लिए 11 मिलियन डॉलर (करीब 78 करोड़ 67 लाख 20 हजार रुपए) दान दिए गए थे। हालांकि, इस प्रक्रिया के लिए 30 वर्षों से लोगों की सेवा में लगी नाव पुस्तकालय की फंडिंग में कटौती की गई थी। उम्मीद की जा रही है कि स्वीडन की इस नाव पुसतकालय के साथ ऐसा नहीं किया जाएगा।

Home / Special / यहां तैरती लाइब्रेरी लोगों तक पहुंचाती है बुक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो