scriptपुण्य तिथि : बालासाहेब केशव ठाकरे | Death anniversary of Bal Thackeray | Patrika News
खास खबर

पुण्य तिथि : बालासाहेब केशव ठाकरे

शिवसेना के 86 वर्षीय प्रमुख ने आज ही के दिन 17 नवंबर 2012 को मुंबई में अपने मातुश्री आवास पर दोपहर के बाद 3 बजकर 33 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली

Nov 17, 2015 / 12:37 am

भूप सिंह

Bal Thackeray

Bal Thackeray

बालासाहेब केशव ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को पुणे में केशव सीताराम ठाकरे के यहां हुआ था। शिवसेना के 86 वर्षीय प्रमुख ने आज ही के दिन 17 नवंबर 2012 को मुंबई में अपने मातुश्री आवास पर दोपहर के बाद 3 बजकर 33 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। बाल ठाकरे भारत के महाराष्ट्र प्रदेश के प्रसिद्ध राजनेता थे जिन्होंने शिव सेना के नाम से एक प्रखर हिंदू राष्ट्रवादी दल का गठन किया था। 

उन्हें लोग प्यार से बालासाहेब भी कहते थे। वे मराठी में सामना नामक अखबार निकालते थे। इस अखबार में उन्होंने अपनी मृत्यु से कुछ दिन पूर्व अपने सम्पादकीय में लिखा था। आजकल मेरी हालत चिंताजनक है किंतु मेरे देश की हालत मुझसे अधिक चिंताजनक है, ऐसे में भला मैं चुप कैसे बैठ सकता हूं।

उनके अनुयायी उन्हें हिंदू हृदय सम्राट करते थे। ठाकरे ने अपना जीवन का सफर एक कार्टूनिस्ट के रूप में शुरू किया था। पहले वे अंग्रेजी अखबरों के लिए कार्टून बनाते थे। बाद में उन्होंने सऩ 1960 में मार्मिक के नाम से अपना एक स्वतंत्र साप्ताहिक अखबार निकाला और अपने पिता केशव सीताराम ठाकरे से राजनीतिक दर्शन को महाराष्ट्र में प्रचारित व प्रसारित किया। सन् 1966 में उन्होंने शिव सेना की स्थापना की।

राजनीतिक जीवन
1966 में उन्होंने महाराष्ट्र में शिव सेना नामक एक कट्टर हिंदूराष्ट्र वादी संगठन की स्थापना की। हालांकि शुरूआती दौर में बाल ठाकरे को अपेक्षित सफलता नहीं मिली लेकिन अंतत: उन्होंने शिव सेना को सत्ता की सीढिय़ों पर पहुंचा दिया। 1995 में भाजपा-शिव सेना के गठबंधन में महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाई। हालांकि 2005 में उनके बेटे उद्धव ठाकरे को अतिरिक्त महत्व दिए जाने से नाराज उनके भतीजे राज ठाकरे ने शिवसेना छोड़ दी और 2006 में अपनी नई पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण बना ली।

बाल ठाकरे अपने उत्तेजित करने वाले बयानों के लिए जाने जाते थे और इसके कारण उनके खिलाफ सैंकड़ों की संख्या में मुकद्दमे दर्ज किए गए थे। बाला साहेब को उनके निरंतर खराब हो रहे स्वास्थ्य के चलते सांस लेने में कठिनाई के कारण 25 जुलाई 2012 को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। 17 नवंबर 2012 को उनका देहांत हो गया।

Home / Special / पुण्य तिथि : बालासाहेब केशव ठाकरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो