scriptस्मार्ट सिटी के लिए इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला को-इनोवेशन सेंटर | first co-innovation centre of india open in Allahabad | Patrika News
खास खबर

स्मार्ट सिटी के लिए इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला को-इनोवेशन सेंटर

शहरी समस्याओं का स्थानीय तकनीक के आधार समाधान निकालने के लिए इलाहाबाद में खुलेगा देश पहला को-इनोवेशन सेंटर।

नई दिल्लीNov 05, 2017 / 01:01 pm

Dhirendra

Innovation

Innovation

तकनीक से समस्या समाधन संभव
इस लैब के पीछे केन्द्र सरकार की सोच है कि आयातित मॉडल्स और तकनीक के आधार पर स्मार्ट सिटी का स्थायी विकास संभव नहीं है। शहरी समस्या का स्थायी समाधान स्थानीय तकनीक व जनसहभागिता के आधार पर ही हो सकता है। इस बात को केंद्र में रखते हुए यूनाइटेड स्टेट्स इंडिया स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम और 1एम1बी (वन मिलियन फॉर वन बिलियन) के सहयोग से कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने कुछ दिनों पहले स्मार्ट सिटी 4.0 नाम से एक कार्य योजना लांच की है। इसके तहत जनवरी 2018 में देश का पहला सिटी को-इनोवेशन लैब इलाहाबाद काम करना शुरू कर देगा। इस लैब में विकसित प्रौद्योगिकी स्मार्ट सिटीज के विकास में अहम टूल्स साबित होगा।
क्या है योजना
यह एक ऐसी कार्ययोजना है जिसमें स्मार्ट सिटी के विकास के लिए युवा उद्यमी व छात्र आइडिया पर काम करेंगे। इसमें स्थानीय जरूरतों पर जोर दिया जाएगा, ताकि स्मार्ट सिटी विकसित करने की प्रक्रिया में सोशल इम्पैक्ट भी उभरकर आए। इसी के तहत इलाहाबाद में इंडिया स्मार्ट सिटी को-इनोवेशन लैब स्थापित होना है।
लैब का मकसद
8 से 29 साल तक के युवाओं में नवाचारी आइडिया के क्षेत्र में सक्रिय रूप से भागीदार बनाना। उन्हें शहरी जरूरतों के हिसाब से स्मार्ट सॉल्यूशन निकालने के लिए प्रेरित करना। उच्च शिक्षा व्यवस्था को औद्योगिक व प्रौद्योगिक जरूरतों से जोडऩा, ताकि शहर में बड़े पैमाने पर औद्योगीकरण को बढ़ावा मिले।
एक साल में २० स्टार्टअप
जल, ऊर्जा, परिवहन, अपशिष्ट प्रबंधन, स्वास्थ्य देखभाल, जलवायु व स्मार्ट कृषि जैसी जरूरतों पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया है। इसके लिए एआई का प्रयोग किया जाएगा। इंटरनेशनल डवलपमेंट, इनोवेशन एसीलरेशन ग्रुप के निदेशक मानव सुबोध का कहना है कि एक साल में ऐसे 15 से 20 स्टार्टअप स्थापित करने की योजना है।
ये हैं मेंटर
यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम के सहयोग से स्थापित किया जाएगा। कैलिफोर्निया और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ इसके मेंटर होंगे।

अन्य 10 शहर
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का कहना है कि बेंगलूरु, पुणे और विशाखाट्टनम की तर्ज पर अन्य शहरों १० शहरों में भी लैब बनेंगे।
फर्क नहीं पड़ता
अमरीकी उद्यमी डी हॉक कोई भी संस्था काम करने वालों से बनती है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि उसकी इमारत कैसी है।

समाधान पद दें जोर
अमरीकी इनोवशन एसीलरेशन ग्रुप सदस्य ईडी आंद्रे मार्किस, तकनीक आने से पहले समस्या समाधान के हल पर जोर देने से होगा न कि उस बारे में केलव चर्चा करने से।
प्रवासन को रोकना प्राथमिकता
नेशनल इनोवेशन सेंटर (एनआईएफ) इंडिया के प्रतिनिधि व इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के बॉटनी विभाग के प्रोफेसर अनुपम दीक्षित का कहना है कि इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सिटी इनोवेशन कल्चर (शहरी नवाचार संस्कृति) पर काम चल रहा है। खासतौर से ग्रामीण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, ताकि युवाओं का गांवों से शहरों की ओर पलायन को रोका जा सके।
इसकी प्रेरणा भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की सोच प्रोवाइडिंग अर्बन एमेनिटीज इन रुरल एरिया से मिली थी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एमएचआरडी मंत्रालय के सहयोग से उनकी सेाच को साकार रूप देने के लिए रुरल इनोवेशन सेंटर (आरआईसी) की स्थापना एक स्वतंत्र इकाई के रूप में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में जुटी है। इसके अन्तर्गत संगम नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए स्थायी बिजली आपूर्ति, बेहतर रोड कनेक्टिविटी, वेस्ट मैनेजमेंट, प्रदूषण रहित पर्यावरण, गुणवत्ता आधारित शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य व सुरक्षित जीवन के लिए स्थानीय स्तर पर नवाचार को बढ़ावा देना है। ताकि स्थानीय समस्याओं का समाधान स्थानीय तकनीक के आधार पर हो सके।
इस दिशा में बेहतर करने के लिए प्रो. दीक्षित के नवाचार तकनीक को अमरीका, ब्रिटेन, जापान और भारत सरकार की तरफ से अंतरराष्ट्रीय पेटेंट मिल चुका है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का यह पहला अंतरराष्ट्रीय पेटेंट है। उन्होंने कहा कि अमरीका भारत फोरम के तहत आने वाले दिनों में एक इनोवेशन लैब भी स्थापित होंगे जिसके तहत इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने काम किया जाएगा। यानि केन्द्र की स्मार्ट सिटी योजना के लिए इलाहाबाद को मॉडल सिटी के रूप में विकसित करने की योजना है।

Home / Special / स्मार्ट सिटी के लिए इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला को-इनोवेशन सेंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो