scriptसाल 2017 की वो फर्ज़ी खबरें, जिनपर आपने भी आंख मूंदकर भरोसा किया | flashback 2017 huge fake news viral this year | Patrika News
खास खबर

साल 2017 की वो फर्ज़ी खबरें, जिनपर आपने भी आंख मूंदकर भरोसा किया

अगर भविष्य में कभी फर्ज़ी खबरों का ज़िक्र हुआ तो साल 2017 को हमेशा याद रखा जाएगा।

Dec 26, 2017 / 04:47 pm

Priya Singh

fake news
नई दिल्ली। यूं तो साल 2017 अपने कई वजहों से हमेशा चर्चाओं में रहेगा। जैसा कि हमने भी आपको इस साल के उन तमाम खास बातों के बारे में बताया जिन्हें जानना काफी ज़रूरी थी। लेकिन इस बार हम इस साल की उन अफवाहों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने इस साल एक नया रिकॉर्ड भी बना लिया। आप सभी जानते हैं कि सोशल मीडिया आज के दौर में क्या हैसियत रखता है। सोशल मीडिया जितनी अच्छी बातें बताता है ठीक उतनी ही अफवाहें भी फैला रहा है। बता दें कि सोशल मीडिया पर इस साल अफवाहें काफी ज़्यादा हावी रहीं।
अगर भविष्य में कभी फर्ज़ी खबरों का ज़िक्र हुआ तो साल 2017 को हमेशा याद रखा जाएगा। इस साल कुछ खास लोगों की कलाकारी ने हम सभी को फर्ज़ी खबरों के जाल में फंसा लिया। तो आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ खबरें लाए हैं, जो थी तो फर्ज़ी लेकिन आपने बिना कुछ सोचे-समझे उनपर भरोसा कर लिया।
इस साल सोशल मीडिया पर एक शादी का कार्ड खूब वायरल हुआ था। सोशल मीडिया पर ये कार्ड देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी का बताया जा रहा था। लेकिन जैसे ही ये अफवाह रिलांयस तक पहुंची, उन्होंने तुरंत इसे फर्ज़ी करार दिया था।
इस साल एक फर्ज़ी खबर खूब वायरल हुई थी कि 19 साल की एक लड़की जिसका नाम सहर तबर है, उसने हॉलीवुड की चर्चित एक्ट्रेस एंजेलीना जॉली की तरह दिखने के लिए करीब 50 सर्जरियां कराई थीं। जिसके बाद खुद उसी लड़की ने कहा था कि उस फोटो के साथ उसने ही फोटोशॉप किया था।
लेकिन खेल जगत से जुड़ी एक बड़ी फर्ज़ी खबर देखते ही देखते घंटे भर में पूरी दुनिया भर में वायरल हो गई थी। दरअसल सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुई थी, जिसमें पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल की शक्ल जैसा कोई दूसरा शख्स था। फोटो में शख्स किसी बड़ी घटना का शिकार हुआ था। इस फोटो को सोशल मीडिया पर वायरल करने के बाद इस शख्स को उमर अकमल बताया जा रहा था। लेकिन जैसे ही ये फोटो उमर अकमल तक पहुंची, उन्होंने अपने ऑफिशियल अकाउंट पर लिखा था कि वे बिल्कुल ठीक हैं।

Home / Special / साल 2017 की वो फर्ज़ी खबरें, जिनपर आपने भी आंख मूंदकर भरोसा किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो