scriptGadget Addiction : ऐसे छूटेगी बच्चों में गैजेट की लत | Gadget addiction will be removed in such children | Patrika News
खास खबर

Gadget Addiction : ऐसे छूटेगी बच्चों में गैजेट की लत

– एक्सरसाइज (exercise) से बच्चों में बढ़ती है थिंकिंग स्किल (thinking skills)

Feb 23, 2020 / 09:27 pm

pushpesh

Gadget Addiction : ऐसे छूटेगी बच्चों में गैजेट की लत

Gadget Addiction : ऐसे छूटेगी बच्चों में गैजेट की लत

जयपुर.

नित नए गैजेट्स के कारण बच्चों से उनका बचपन छूटता जा रहा है। वे घर से बाहर मैदान में खेलने की जगह ज्यादा वक्त मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी पर गुजारने लगे हैं। यानी बच्चों का स्क्रीन टाइम बढ़ता जा रहा है, जिससे उनके कई तरह के मनोविकार आने लगे हैं। जैसे वे चिड़चिड़े और जिद्दी हो गए हें। बच्चों को गैजेट्स से दूर रखने नियमित एक्सरसाइज सबसे अच्छा तरीका है। इससे बच्चों की थिंकिंग स्किल्स बढ़ती है, साथ ही उन्हें गैजेट्स के दुष्प्रभाव का भी पता चलता है। मेडिकल जर्नल ‘प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल अकादमी ऑफ साइंसेस’ में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि जो बच्चे व्यायाम करते हैं, वो शांत रहते हैं।
फिजिकल एक्टिविटी से शरीर में बीटा-एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है जो मॉर्फिन की तुलना में काफी ज्यादा शक्तिशाली है। यही नहीं यह नर्वस सिस्टम में सेरोटॉनिन नामक हार्मोन की मात्रा बढ़ाता है। अच्छी फीलिंग्स इसी हार्मोन से आती है। इसी तरह योग शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाकर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होगा।

Home / Special / Gadget Addiction : ऐसे छूटेगी बच्चों में गैजेट की लत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो