scriptनरवर क्षेत्र के एक दर्जन ग्रामों में गिरे ओले | Hail fell in a dozen villages of Narwar area | Patrika News
शिवपुरी

नरवर क्षेत्र के एक दर्जन ग्रामों में गिरे ओले

नरवर के मगरौनी में एक दर्जन गांव में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं, जिससे खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। वहीं बारिश होने से आमजन को गर्मी से राहत मिली है।

शिवपुरीApr 14, 2024 / 12:09 am

Rakesh shukla

नरवर क्षेत्र के एक दर्जन ग्रामों में गिरे ओले

नरवर क्षेत्र के एक दर्जन ग्रामों में गिरे ओले


शिवपुरी/नरवर. हर दिन बदल रहे मौसम ने शनिवार की शाम को फिर करवट बदली तथा दोपहर तक धूप-छांव के बीच दिन गुजरने के बाद शाम को बारिश हो गई। पहले तेज हवा और फिर तेज बूंदाबांदी का यह क्रम नरवर-करैरा से शुरू होकर शिवपुरी शहर तक पहुंचा। नरवर के मगरौनी में एक दर्जन गांव में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं, जिससे खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। वहीं बारिश होने से आमजन को गर्मी से राहत मिली है।

जिले की नरवर तहसील के मगरोनी नगर परिषद से सटे हुए एक दर्जन से अधिक गांव में शनिवार को देर दोपहर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। दोपहर 3 बजे मगरोनी के नजदीकी ग्राम कांकर, फूलपुर, पारागढ़, इमलिया, सिमरिया, कैकोधा, बिची, बनियानी आदि गांव में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बताया गया है कि धान की फसल जिन खेतों में होती है, उनमें गेहूं की बोवनी लेट होती है, इसलिए अभी भी खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है। मगरोनी के ग्राम मायारामपुर में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक बैल की मौत एवं एक किसान दया किशन कुशवाहा को भी नुकसान हुआ है।
तापमान में एक डिग्री की गिरावट
मौसम के बदलने से जहां लोगों को गर्मी सा राहत मिली है, वहीं तापमान में भी एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को जहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री था, वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश ने जहां आमजन को गर्मी से राहत दी है, वहीं जिन किसानों की फसल नहीं कटी, उनके माथे पर ङ्क्षचता की लकीरें ङ्क्षखच आईं।
करैरा में आंधी के साथ आई बारिश
करैरा. शाम चार बजे करैरा में भी एकाएक मौसम बदल गया तथा तेज आंधी आने के साथ ही तेज बूंदाबांदी भी शुरू हो गई। करैरा नगर सहित आसपास भी बारिश हो जाने से जहां लोगों को गमी्र से कुछ राहत मिली, वहीं जिन खेतों में गेहूं की फसल कटी पड़ी थी, उन किसानों की ङ्क्षचता बढ़ गई, क्योंकि भीगने के बाद गेहूं का दाना दागदार हो जाएगा, तथा बाजार में रेट कम मिलेगा।
दोपहर तक धूप-छांव, फिर बारिश
शिवपुरी शहर में शनिवार को सुबह से आसमान में हल्के बादल थे, लेकिन सुबह 8 बजे के बाद तेज धूप निकल आई थी। दोपहर बाद सूरज बादलों की ओट में छिपते रहने की वजह से धूप-छांव का खेल चलता रहा। शाम चार बजे से आसमान पर पूरी तरह से बादल छा गए तथा 5.45 बजे पहले बूंदाबांदी और फिर तेज बारिश होने लगी। लगभग आधा घंटे तक रुक-रुक कर हुई बारिश से सडक़ें धुल गईं तथा नालियों में पानी चल निकला और मौसम सुहावना हो गया। शिवपुरी शहर में बारिश का यह क्रम शाम 6.15 तक जारी रहा। वहीं मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान बताया है, उसके अनुसार रविवार को भी हल्की बारिश की उम्मीद जताई है, जबकि अधिकतम तापमान 35 तथा न्यूनतम तापमान 2 डिगं्री बढ$कर 23डिग्री होना बताया है। सोमवार को आसमान में बादल रहेंगे, जबकि मंगलवार को तीखी धूप निकलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो