scriptजन्मदिन- बिंदास अदाओं से दीवाना बनाया तनुजा ने  | Happy Birthday Tanuja | Patrika News
खास खबर

जन्मदिन- बिंदास अदाओं से दीवाना बनाया तनुजा ने 

तनुजा ने अपने सिने करियर की शुरूआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म हमारी बेटी (1950) से की

Sep 22, 2015 / 11:01 pm

विकास गुप्ता

Tanuja

Tanuja

जयपुर। बॉलीवुड में तनुजा को एक ऎसी अभिनेत्री के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को परंपरागत रूप से पेश किए जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बनाई। आज ही के दिन 23 सितम्बर 1943 को मुंबई में जन्मी तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक थे तथा उनकी मां शोभना समर्थ प्रख्यात अभिनेत्री थी।

तनुजा ने अपने सिने करियर की शुरूआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म हमारी बेटी (1950) से की। इस फिल्म से तनुजा की बड़ी बहन नूतन ने भी अभिनेत्री के तौर पर शुरूआत की थी। 13 साल की उम्र में तनूजा पढ़ने के लिये स्विटजरलैंड चली गई जहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाएं सीखीं। बतौर अभिनेत्री छबीली (1958) तनुजा की पहली फिल्म थी। वर्ष 1961 में प्रदर्शित फिल्म हमारी याद आएगी तनुजा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में तनुजा ने इतना सहज स्वाभाविक अभिनय किया कि दर्शकों ने महसूस किया कि गीता बाली की असमय मौत के बाद उनके खाली स्थान को भरने वाली नायिका उन्हें मिल गयी है। तनुजा ने अपनी जिंदगी बिंदास अंदाज मे जी और कभी इस बात की परवाह नही की लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं।

तनुजा उन चंद अभिनेत्रियों में शामिल थी जो सिगरेट और व्हिस्की पीया करती थीं। हिंदी फिल्मों के अलवा तनुजा ने बंगला फिल्मों में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। बांग्ला फिल्मों में तनुजा की जोड़ी उत्तम कुमार और सौमित्र चटर्जी के साथ काफी पसंद की गई। इसके अलावा तनुजा ने गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भाषाओं की फिल्मों में काम किया। तनूजा ने शशधर मुखर्जी के सबसे छोटे पुत्र शोमू मुखर्जी से वर्ष 1973 में शादी कर ली। उनकी दो बेटियां है। बड़ी बेटी काजोल भी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी अत्रिनेत्रियों में मानी जाती है।

तनुजा के सिने करियर में उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ काफी पसंद की गई। वर्ष 1967 में प्रदर्शित फिल्म पैसा या प्यार के लिए तनुजा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। तनूजा की क रियर की कुछ उल्लेखनीय हिन्दी फिल्में नयी उमर की नयी फसल, भूत बंगला, बहारें फिर भी आएंगी, ज्वैल थीफ, दो दूनी चार, जीने की राह, गुस्ताखी माफ, पैसा या प्यार, पवित्र पापी, बचपन, हाथी मेरे साथी, दूर का राही, मेरे जीवन साथी, दो चोर, एक बार मुस्क रा दो, अनुभव आदि हैं।

Home / Special / जन्मदिन- बिंदास अदाओं से दीवाना बनाया तनुजा ने 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो