scriptहरियाणा की मुक्केबाजों ने वापस की अवॉर्ड में मिली गाय, वजह बताई- दूध नहीं देतीं | Haryana Female Boxers Return Cows | Patrika News
खास खबर

हरियाणा की मुक्केबाजों ने वापस की अवॉर्ड में मिली गाय, वजह बताई- दूध नहीं देतीं

खिलाडिय़ों का कहना है कि ये गायें दूध नहीं देतीं और हमला भी करती हैं। इसलिए हम भैंसों के साथ खुश हैं।

चंडीगढ़ पंजाबJan 07, 2018 / 03:39 pm

Mazkoor

world youth boxing championship

चंडीगढ़ : पिछले साल नवंबर में गुवाहाटी में आयोजित विश्व युवा बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में हरियाणा के विजेता मुक्केबाजों को हरियाणा सरकार ने उपहार में गाय दिया था। इस चैम्पियनशिप में हरियाणा की छह मुक्केबाजों ने पदक जीते थे। इनमें से भिवानी की नीतू घंघास और साक्षी कुमार, हिसार की ज्योति गुल्ला और शशि चोपड़ा को अलग-अलग भार वर्ग में स्वर्ण पदक मिला था तो वहीं अनुपमा और नेहा ने कांस्य पदक जीता था।
इनमें से तीन ज्योति, नीतू और साक्षी ने पदक विजेताओं ने उपहार में सरकार से मिली गायों को यह कहते हुए वापस लौटा दिया है कि एक तो यह गायें दूध नहीं देतीं, उस पर से ये आक्रामक भी हैं। परिवार वालों पर हमला करती हैं। इससे राष्ट्रीय स्तर पर यह बहस शुरू हो गया है कि सरकार क्या सिर्फ खानापूर्ति और अपनी पीठ थपथपाने के लिए खिलाडिय़ों को उपहार देती है। अगर गायें दूध ही नहीं देतीं तो फिर खिलाडिय़ों के लिए उनका क्या महत्व। बल्कि इससे फालतू में उनका धन और समय भी व्यर्थ होगा और खेल पर से फोकस भी हटेगा।

गायें दूध नहीं देंगी तो खिलाडिय़ों के किस काम की : कोच
मुक्केबाज ज्योति गुल्ला बताती हैं कि गायें ऐसी हैं, जो दूध तो देती नहीं, उल्टे हमला भी करती हैं। मेरी मां ने गाय को पांच दिन तक अच्छा खाना दिया, इसके बावजूद उसने दूध तो नहीं दिया, लेकिन मां को मार कर तीन बार घायल कर दिया। इसके बाद मैंने फौरन गाय को वापस कर दिया। ज्योति ने कहा कि हम अपनी भैंसों के साथ ही खुश थे। ज्योति के कोच विजय हुडा का कहना है कि अगर गाय दूध नहीं देंगी तो वे खिलाडिय़ों के किसी काम की नहीं हैं। इस पर प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा कि वे गायों को बेहतर दूध देने वाली गायों से बदलने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें गाय की देखभाल करनी होगी और उन्हें प्यार से से पालना होगा।

हरियाणा सरकार ने सम्मानित कर दी थीं गायें
हरियाणा के छह महिला बॉक्सरों के विश्व युवा बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में पदक जीतने के सम्मान में रोहतक के राजीव गांधी स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में राज्य सरकार ने एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में राज्य के कृषि मंत्री मंत्री ओम प्रकाश ने पदक विजेता खिलाडिय़ों को गाय उपहार में देते हुए कहा था कि गाय से मिलने वाले दूध से खिलाड़ी सुंदर और स्मार्ट बनेंगी।

Home / Special / हरियाणा की मुक्केबाजों ने वापस की अवॉर्ड में मिली गाय, वजह बताई- दूध नहीं देतीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो