scriptहोम वोटिंग : 89 साल के विरमाराम बोले…घर से मतदान ने मुश्किल कर दी आसान | Patrika News
ख़बरें सुनें

होम वोटिंग : 89 साल के विरमाराम बोले…घर से मतदान ने मुश्किल कर दी आसान

होम वोटिंग में कुछ वरिष्ठ नागरिक ऐेसे भी मिले जो अस्वस्थ और वृद्धावस्था के कारण इस बार मतदान को लेकर शायद केंद्र तक नहीं पहुंच पाते, लेकिन जब टीम उनके घर पर वोटिंग के लिए पहुंची तो उनके चेहरों की चमक देखने लायक थी। उन्होंने आयोग की पहल को बहुत ही अच्छी बताया।

बाड़मेरApr 16, 2024 / 02:24 pm

Mahendra Trivedi

home voting
लोकसभा आम चुनाव के तहत संसदीय क्षेत्र बाड़मेर (17) में होम वोटिंग के प्रति दूसरे दिन सोमवार को विधानसभा क्षेत्र चौहटन के धनाऊ स्थित गोदारों की ढाणी निवासी 92 वर्षीय इंद्रा देवी ने अपने निवास पर ही मतदान किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के इस नवाचार से मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में असमर्थ वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि वे हर चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग करती हैं। 

होम वोटिंग में दिख रहा उत्साह

धनाऊ के ही 89 वर्षीय विरमा राम ने बताया कि वे अब तक लगातार मतदान कर रहे हैं, लेकिन उम्र के इस पड़ाव और अस्वस्थता के कारण इस बार मतदान कर पाना असंभव लग रहा था। होम वोटिंग की व्यवस्था ने मुश्किल को आसान बना दिया। उन्होंने सभी से मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया।

इस उम्र में घर से मतदान अच्छा अनुभव

चौहटन में ही 98 वर्षीय धाई देवी ने होम वोटिंग के जरिए घर से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू की गई इस पहल की प्रशंसा की। बायतु विधानसभा क्षेत्र में दैरोमोणी पोटलियों की ढाणी निवासी 93 वर्षीय माना राम ने घर बैठे मतदान करने के बाद इस व्यवस्था की सराहना की। उन्होंने कहा कि मतदान प्रत्येक जागरुक मतदाता का अधिकार है। उसे अपना दायित्व समझते हुए मतदान करना चाहिए। बायतु की ही 85 वर्षीय सोनी देवी का कहना था कि उनके लिए मतदान केन्द्र तक जाना बहुत तकलीफ भरा होता है, लेकिन अब घर बैठे मतदान कर पाना अच्छा अनुभव है। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि वे अपने मताधिकार का उपयोग कर पाई है। उन्होंने होम वोटिंग को शत-प्रतिशत मतदान की दिशा में महत्वपूर्ण पहल बताया और इस व्यवस्था की सराहना की।

होम वोटिंग व्यवस्था पर एक नजर

प्रथम चरण में 14 से 21 अप्रेल घर से मतदान-द्वितीय चरण में 22 से 23 अप्रेल तक होम वोटिंग

होम वोटिंग के लिए कुल 5135 मतदाताओं के आवेदन-85 साल से अधिक के 4444 मतदाता
40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले 691 वोटर-लोकसभा क्षेत्र में कुल 91 मतदान दल गठित

प्रत्येक दल में 2 मतदान कर्मी, 1 पुलिसकर्मी, 1 तकनीकी विशेषज्ञ एवं 1 वीडियोग्राफर शामिल

Home / News Bulletin / होम वोटिंग : 89 साल के विरमाराम बोले…घर से मतदान ने मुश्किल कर दी आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो