scriptIndian Navy: 15 अगस्त को भारत की सेवा में तैनात होगा आईएनएस विक्रांत | indigenous aircraft carrier vikrant will be inducted into navy on 15 | Patrika News
खास खबर

Indian Navy: 15 अगस्त को भारत की सेवा में तैनात होगा आईएनएस विक्रांत

भारत (India) का पहला स्वदेशी विमानवाहक (Aircraft Carrier) युद्धपोत आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) इसी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर भारतीय नौसेना (Indian Navy) में शामिल कर लिया जाएगा। इससे समुद्री क्षेत्र में भारत का दबदबा और भी बढ़ जाएगा। 15 अगस्त (15 August) के मौके पर भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों के समकक्ष होगा, जिनके पास अपना विमानवाहक युद्धपोत बनाने की क्षमता है।

Jul 05, 2022 / 07:10 pm

Anand Mani Tripathi

vikrant.jpg
भारत (India) का पहला स्वदेशी विमानवाहक (Aircraft Carrier) युद्धपोत आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) इसी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर भारतीय नौसेना (Indian Navy) में शामिल कर लिया जाएगा। इससे समुद्री क्षेत्र में भारत का दबदबा और भी बढ़ जाएगा। 15 अगस्त (15 August) के मौके पर भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों के समकक्ष होगा, जिनके पास अपना विमानवाहक युद्धपोत बनाने की क्षमता है। पिछले साल 2021 से ही आईएनएस विक्रांत का समुद्री-परीक्षण चल रहा था। आईएनएस विक्रांत का आदर्श वाक्य ‘जयेम सम युधि स्पृधा:’है। इसे ऋग्वेद लिया गया है। इसका अर्थ है कि अगर कोई मुझसे लड़ने आया तो मैं उसे परास्त करके रहूंगा। भारतीय नौ सेना के सहप्रमुख वाइस एडमिरल एस एन घोरमाडे ने इस बता की जानकारी दी है।

रफाल या एफ-18 होरनेट होगा तैनात
वाइस एडमिरल घोरमाडे ने बताया कि विक्रांत पर फ्रांस के रफाल (मेरीटाइम) और अमरीका के एफ-18 होरनेट में से एक लड़ाकू विमान को विक्रांत पर तैनात किया जाएगा। गोवा में दोनों ही जेट का परीक्षण किया गया था अभी रिपोर्ट आनी बाकी है। डीआरडीओ डीआरडीओ भी स्वेदशी टूइन इंजन डेक बेस्ट फाइटर यानि टीईडीबीएफ पर काम कर रही है। इसके अलावा भारतीय नौसेना के दूसरे एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विक्रमादित्य पर तैनात होने वाले रूसी फाइटर जेट, मिग-21 को भी विक्रांत पर तैनात किया जा सकता है। इसके अलावा रोमियो हेलीकाप्टर की तैनाती भी विक्रांत पर की जा सकती है।
ये है विक्रांत की ताकत

Home / Special / Indian Navy: 15 अगस्त को भारत की सेवा में तैनात होगा आईएनएस विक्रांत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो