scriptMost expensive cities in the world to live in right now. | दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर और ज्यूरिख शीर्ष पर | Patrika News

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर और ज्यूरिख शीर्ष पर

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2023 11:19:34 am

Submitted by:

Kiran Kaur

वैश्विक स्तर पर किराने की कीमतों में वृद्धि के परिणामस्वरूप जीवनयापन की औसत लागत में 7.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि यह 2022 के मुकाबले कम है लेकिन फिर भी उच्च बनी हुई है।

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर और ज्यूरिख शीर्ष पर
दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर और ज्यूरिख शीर्ष पर
लंदन। विश्व के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर और ज्यूरिख शीर्ष पर हैं। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (इआइयू) की 'वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग 2023' रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर ने 11 साल में नौवीं बार दुनिया के सबसे महंगे शहर के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। पिछले साल स्विट्जरलैंड का शहर ज्यूरिख छठे पायदान पर मौजूद था लेकिन इस बार यह सिंगापुर के साथ पहला स्थान साझा कर रहा है। वैश्विक स्तर पर किराने की कीमतों में वृद्धि के परिणामस्वरूप जीवनयापन की औसत लागत में 7.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि यह 2022 के मुकाबले कम है लेकिन फिर भी उच्च बनी हुई है।
प्रमुख 10 शहरों में पश्चिमी यूरोप के चार:

सिंगापुर में कारें रखना बेहद महंगा है, साथ ही कपड़ों और किराने के सामान की बढ़ती कीमतों के कारण इस शहर में रहन-सहन की लागत अधिक है। वहीं ज्यूरिख मजबूत स्विस फ्रैंक के साथ महंगे किराने के सामान की वजह से पहले स्थान पर आया है। पश्चिमी यूरोप के चार स्थान ज्यूरिख, जिनेवा, पेरिस और कोपेनहेगन शीर्ष 10 महंगे शहरों की रैंकिंग में शामिल हैं। रोजमर्रा की चीजों, कपड़ों और पर्सनल केयर से जुड़े सामान की कीमतों में बढ़ोतरी ने इन्हें रैंकिंग में ऊपर पहुंचा दिया।
रूसी शहरों में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट:

रैंकिंग में सबसे बड़ी छलांग लगाने वाले दो शहर मैक्सिको के सेंटिएगो डी क्वेरेतारो (४८ अंक ऊपर खिसके) और एग्वास्कालिएंटिस (39 अंक ऊपर खिसके) हैं। अमरीकी डॉलर के मुकाबले पेसो मजबूत हुआ है, इसके अलावा ब्याज दरों में वृद्धि और भारी निवेश के कारण यह बदलाव हुआ। प्रतिबंधों ने रूबल को कमजोर किया जिससे रैंकिंग में रूसी शहरों मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग में सर्वाधिक गिरावट देखी गई और वे क्रमश: 105 स्थान गिरकर, 142वें और 74 स्थान कम होकर 147वें स्थान पर आ गए। महामारी के बाद धीमे आर्थिक सुधार, सीमित उपभोक्ता मांग के बीच चीनी शहरों की रैंकिंग में भी गिरावट आई है।
चेन्नई और अहमदाबाद सस्ते शहरों में शामिल:

इस साल भी दुनिया का सबसे सस्ता शहर दमिश्क (सीरिया) है। यह अंतिम पायदान 173वें नंबर पर मौजूद है। जबकि ईरान का तेहरान, लीबिया का त्रिपोली क्रमश: 172वें और 171वें स्थान पर है। ये तीनों शहर किराने के सामान के साथ-साथ अन्य घरेलू चीजों और व्यक्तिगत देखभाल के लिए विशेष रूप से सस्ते हैं। जबकि निचले क्रम पर मौजूद सस्ते शहरों में चेन्नई को 163वीं और अहमदाबाद को 166वीं रैंकिंग मिली है।
वैश्विक स्तर पर प्रमुख महंगे शहर
शहर रैंकिंग (2023)
- सिंगापुर 1
- ज्यूरिख 1
- जिनेवा 3
- न्यूयॉर्क 3
- हांगकांग 5
स्रोत: इआइयू

ट्रेंडिंग वीडियो