scriptआज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने 1998 में किया था ये कारनामा | On this day Sachin Tendulkar made hundred against Australia at Sharjah in 1998 | Patrika News
खास खबर

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने 1998 में किया था ये कारनामा

साल 1998 में आज के दिन यानि 22 अप्रेल को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया की खिलाफ 143 रनों की तूफानी पारी खेली थी

Apr 22, 2016 / 12:58 pm

कमल राजपूत

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar

नई दिल्ली। साल 1998 में आज के दिन यानि 22 अप्रेल को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया की खिलाफ ऐसी तूफानी पारी खेली थी जिसकी याद लोगों के जहन में आज भी तरोताजा है। कोका-कोला कप के दौरान शारजाह में 22 अप्रेल 1998 को सचिन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 143 रनों की शानदार पारी खेली थी।

इस सीरीज में भारत के अलावा आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने भी भाग लिया था। भारत को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के लिए आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बड़ी हार से बचाना था। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 284 रन बनाए थे, जिसमें माइकल बेवन का शतक शामिल था। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए 254 रन बनाने थे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने एक समय 138 रनों स्कोर पर अपने चार विकेट खो दिए थे और भारत की फाइनल में पहुंचने की उम्मीद कम नजर आ रही थी। भारत की संकट की ख्ख्खड़ी में मैदान अचानक तूफान आ गया और मैच को 4 ओवर के लिए रोकना पड़ा। इसके बाद जब मैच दोबारा शुरु हुआ तो भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए 276 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।

लेकिन इसके बाद सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों की ऐसी धुनाई की कि सब हैरान रह गए। आउट होने से पहले सचिन तेंदुलकर ने 143 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 5 छक्के शामिल थे। हालांकि भारतीय टीम यह मैच 26 रन से हार गई लेकिन सचिन की उस तूफानी पारी की बदौलत भारत फाइनल में पहुंचने में सफल रहा। आज भी सचिन की उस पारी को डेजर्ट स्टॉर्म (Desert Storm) पारी के नाम से जाना जाता है।

Home / Special / आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने 1998 में किया था ये कारनामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो