बीए में थर्ड डिविजन में पास हुए थे पीएम मोदी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को पीएम की बीए और एमए की डिग्रियों के साथ साथ मार्कशीट भी जारी की थीं

By: जमील खान

Published: 10 May 2016, 07:00 PM IST

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन को लेकर सवाल उठाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को पीएम की बीए और एमए की डिग्रियों के साथ साथ मार्कशीट भी जारी की थीं। डिग्री से पता चलता है कि मोदी दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षा में फेल हुए थे। इसके चलते उन्हें दोबारा बीए परीक्षा देनी पड़ी और वह थर्ड डिविजन में हुए।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन कर बीए और एमए की डिग्रियां दिखाई थीं। जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री ने डीयू से बीए और गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए किया। लेकिन, इसके कुछ देर बाद आप नेता आशुतोष ने भी संवाददात सम्मेलन कर इन डिग्रियों को फर्जी बता डाला।

आशुतोष ने कहा कि दोनों डिग्रियों में नाम अलग अलग हैं। आप इन अलग अलग नामों को लेकर ही सवाल उठा रही है। पार्टी का कहना है कि जब नाम एक है तो डिग्रियों में भी एक ही नाम होना चाहिए। आशुतोष ने कहा कि बीए कि डिग्री में नाम नरेंद्र कुमार दामोदर दास मोदी है, जबकि एमए कि डिग्री में नरेंद्र दामोदर दास मोदी है। अगर नाम बदले गए थे तो नाम में बदलाव का हलफनामा कहां है।

आप नेता ने आगे कहा कि बीए की मार्कशीट में पास ईयर 1977 लिखा है, लेकिन सर्टिफिकेट में लिखा है 1978। दोनों में असमानता क्यों है। उल्लेखनीय है कि मोदी को पहले साल की मार्कशीट में 400 में से 165 अंक मिले थे और वह यह परीक्षा पास करने में सफल हो गए थे। इस दौरान उन्हें राजनीति शास्त्र में 100 में से महज 36 अंक मिले थे, जबकि हिंदी में सबसे ज्यादा 48 अंक मिले थे।

दूसरे साल उन्हें अंग्रेजी, हिंदी और इतिहास में 26-26 मिले थे। वहीं, राजनीति शास्त्र में 43 अंक मिले थे। इस हिसाब से उन्हें 400 में से सिर्फ 121 अंक मिले थे जिसके चलते वह फेल हो गए थे। 1977 की परीक्षा में इतिहास में उन्हें 25 अंक मिले थे, जबकि अंग्रेजी में 42, हिंदी में 39 और राजनीति शास्त्र में 43 नंबर मिले थे। 1978 में उन्होंने थर्ड ईयर की परीक्षा दी थी जिसके चलते अंग्रेजी में 31, हिंदी में 38, इतिहास में 51 और राजनीति शास्त्र में 39 नंबर मिले थे। उन्हें कुल 159 नंबर मिले थे। फाइनल मार्कशीट में उन्हें 1200 अंकों में से 489 अंक मिले थे और उन्होंने बीए थर्ड डिविजन से पास किया।
Narendra Modi PM Narendra Modi AAP
Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned